अमीरी के मामले में किसी से कम नहीं ईशा के पति आनंद, 72 हजार करोड़ का है उनका पीरामल ग्रुप

Get Daily Updates In Email

12 दिसंबर को देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी से शादी करने वाले आनंद पीरामल बिलेनियर बिजनेसमैन पीरामल एंटरप्राइज के मालिक अजय पीरामल के बेटे हैं. जहां ईशा के परिवार के बारे में हम जानते ही हैं तो वहीँ आनंद भी कम नहीं हैं. तो चलिए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें जो शायद ही अभी तक आपको पता होगी.

View this post on Instagram

A post shared by Anand Piramal (@anand_piramal_official) on

आनंद का जन्म 18 अक्टूबर 1985 को हुआ था. इनकी उम्र अभी 33 वर्ष है. आनंद ने ग्रेजुएशन इकोनॉमिक्स में पेनसिलवेनिया यूनिवर्सिटी से किया था और इसके बाद हॉवर्ड बिज़नेस स्कूल से इन्होंने पोस्ट-ग्रेजुएशन किया था. आनंद आजकल पीरामल एंटरप्राइज में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं. यह बिज़नेस के स्ट्रेटेजिक और डेवलपमेंट अफेयर्स में भी बराबरी से हिस्सा लेते हैं. इसी के साथ वो बिज़नेस के रियल इस्टेट इंटरेस्ट भी संभालते हैं. पीरामल एंटरप्राइज की वैल्यू अभी 10 बिलियन डॉलर है. यानि भारतीय रुपए में करीब-करीब 7 हजार करोड़ रुपए के बराबर.

ग्रेजुएशन होने के बाद आनंद ने दो स्टार्टअप किए थे. एक स्टार्टअप था जिसमें उनका उद्देश्य भारत के मध्यम परिवार के लोगों को अफोर्डेबल हैल्थ केयर की सुविधा दिलाना था इस स्टार्टअप का नाम पीरामल ई-स्वास्थ्य रखा था. इसके बाद दूसरा स्टार्टअप ‘पीरामल रिएलटी’ था. अब यह दोनों ही स्टार्टअप पीरामल एंटरप्राइज का हिस्सा बन गए हैं. आनंद इंडियन मर्चेंट चैंबर की युवा विंग के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष भी रहे हैं.

ऐसा कहा जाता है कि आनंद ने ही साल 2012 में पीरामल ने ही पीरामल ग्रुप की नींव डाली थी. वो इसके फाउंडर हैं. कंपनी के मुताबिक आनंद पीरामल कोई सैलरी नहीं लेते हैं. जबकि आनंद पीरामल के पिता अजय पीरामल श्रीराम ग्रुप और पीरामल ग्रुप के चेयरमैन हैं. बता दें कि इन दोनों कंपनियों का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपए हैं. पीरामल ग्रुप की 30 देशों में ब्रांच है. ये ग्रुप फार्मा, फाइनेंशियल सर्विस, रियल एस्टेट और ग्लास पैकेजिंग के कारोबार में हैं.

Published by Lakhan Sen on 22 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles