दिल्ली-इंदौर के लोगों की बुरी है ड्राइविंग, तो हैदराबाद-लुधियाना के लोग हैं सबसे सेफ ड्राइवर्स

Get Daily Updates In Email

सबसे मशहूर वाहन निर्माता कम्पनी फोर्ड ने हाल ही में एक सर्वे किया है, जिसमें भारत के 10 शहरों में लोगों के वाहन चलाने के तरीकों का अध्ययन किया गया. इस अध्ययन में पाया गया कि कोलकाता और हैदराबाद के लोग भारत में सबसे सभ्य तरीके से गाड़ी चलाते हैं. वहीं दिल्ली और मुंबई के लोग सबसे बुरे तरीके से गाड़ी चलाते हैं.

छोटे शहरों में लुधियाना के लोग सड़क पर अधिक सभ्य तरीके से गाड़ी चलाते हैं, जबकि इंदौर के लोग सबसे कम सभ्य तरीके से गाड़ी चलाते हैं. फोर्ड इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनुराग मेहरोत्रा ने कहा कि, ‘फोर्ड कारों में अधिक सुरक्षा के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने से ड्राइवर और अधिक सुरक्षा के लिए प्रोत्साहित होते हैं. हम हर परिवार के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने का हर संभव प्रयास करते हैं.’

फोर्ड ने बताया कि, ‘अध्ययन में पाया गया कि यह एक भ्रम है कि पढ़े-लिखे भारतीय सही तरीके से गाड़ी चलाते हैं. क्योंकि सर्वेक्षण के दौरान 51 फीसदी प्रतिभागियों को यह पता नहीं था कि सीट बेल्ट लगाना सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है. सीट बेल्ट और एयर बैग वाहन चालक और यात्रियों की सुरक्षा में सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

वहीं कंपनी ने बताया कि, ‘अध्ययन में पाया गया कि अच्छे तरीके से गाड़ी चलाने के मामले में महानगरों में कोलकाता के वाहन चालकों ने सबसे अधिक 649 अंक हासिल किए थे. जबकि हैदराबाद में 635, चेन्नई में 491, बेंगलुरू में 483, मुंबई में 471 और दिल्ली में वाहन चालकों ने सबसे कम 413 अंक हासिल किए.

इस अध्ययन में छोटे शहरों में लुधियाना के वाहन चालकों ने 780, लखनऊ के 737, पुणे के 636 और इंदौर के वाहन चालकों ने गाड़ी चलाने के मामले में 588 अंक हासिल किए.

Published by Yash Sharma on 24 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles