एक्टिंग के साथ ही सलमान को है पेंटिंग का भी शौक, फिल्मों से पहले बनना चाहते थे पापा की तरह राइटर

Get Daily Updates In Email

सलमान खान का पूरा नाम अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान है. वह आज अपना 53 वां जन्मदिन मना रहे हैं. हिन्‍दी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता तो हैं हीं, इसके साथ-साथ वे निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं.

सलमान खान का जन्‍म इंदौर, मध्‍य प्रदेश में हुआ था. उनके पिता का नाम सलीम खान है जो कि मशहूर फिल्‍म लेखक रहे हैं. उनकी मां का नाम सुशीला चरक हैं. उनके पिता जम्‍मू कश्‍मीर से हैं तो वहीं उनकी मां महाराष्ट्र से हैं. सलमान खान की पढ़ाई सिंधिया स्‍कूल ग्‍वालियर से हुई. जहां वह अपने भाई अरबाज खान के साथ पढ़ते थे. इसके बाद की पढ़ाई उन्‍होंने मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित सेंटस्‍टैनिसलॉस हाईस्‍कूल से की.

सलमान खान ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत सहायक अभिनेता के तौर पर फिल्‍म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की थी. इसके बाद मुख्‍य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ थी जो कि सुपरहिट रही थी.

फिल्‍मी पर्दे के सुपरस्टार सलमान के बारे में इस बात को कम ही लोग जानते हैं कि उन्‍होंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी. जबकि बचपन में सलमान हीरो नहीं अपने पिता सलीम की तरह राइटर बनना चाहते थे.

दिलचस्प बात यह भी है कि सलमान खान ने अपने नाम पर आज तक कोई ईमेल आईडी नहीं बनाई है. इस बात को सलमान ने खुद दुबई में दिए गए एक इंटरव्‍यू में कहा था. और साथ ही इसकी वजह भी बताई थी कि वह हर किसी से फेस टू फेस बात करना पसंद करते हैं. ईमेल पर बात करना उनकी आदत में नहीं है.

सलमान शुरू से ही स्‍विमिंग करने में माहिर हैं और स्‍कूल टाइम में चैंपियन भी रह चु‍के हैं. सलमान जितने अच्छे एक्टर हैं उतनी ही अच्छी व पेंटिंग भी कर लेते हैं. सलमान को चाइनीज खाना बेहद पसंद है और उनका फेवरेट रेस्‍टोरेंट मुंबई स्थित चाइना गार्डन है.

Published by Yash Sharma on 27 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles