महान उद्योगपति रतन टाटा की कुछ आदर्श आदतें, जिन्हें पढ़कर मिलती है आगे बढ़ने की इंस्पिरेशन

Get Daily Updates In Email

देश के मशहूर उद्योगपति रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को हुआ था. वह टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा के दत्तक पोते नवल टाटा के बेटे हैं. रतन टाटा की स्कूल शिक्षा मुंबई में हुई इसके बाद उन्होंने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से आर्किटेक्चर बीएस और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एडवांस मैनेजमेंट प्रोग्राम का अध्ययन किया.

View this post on Instagram

This inspirational gentleman!! Wonderful to meet & spend time with the noble & inspirational Mr Ratan Tata. So much to learn from him.❤️ #RatanTata #Sir #inspiration #natashasuri

A post shared by Natasha Suri (@natashasuri) on

रतन टाटा साल 1991 में जेआरडी टाटा के बाद समूह के पांचवें अध्यक्ष बने थे. रतन टाटा को 2000 में पद्‍म भूषण और 2008 में पद्‍म विभूषण से सम्मानित किया गया. टाटा अपनी बातों और आदर्शों के लिए जाने जाते हैं. उनके जीने की कला और आदतों से ही वह आज इस शिखर पर हैं. आइए हम भी जानते हैं उनकी कुछ प्रेरणादायक बातें.

हार ना मानने की आदत:

रतन टाटा की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वह कभी भी काम पूरा होने तक हार नहीं मानते हैं. वह हर काम को पूरा होने तक शांत नहीं बैठते हैं. हर मुश्किल चीज का हल निकालने में वह माहिर हैं.

खुद पर भरोसा:

किसी भी बड़े फैसले को सही साबित करने का भरोसा उन्हें खुद से ही आता है. कई बार उन्होंने इस बात जिक्र भी किया. उनके अनुसार अपने पर भरोसा रखकर ही आप कुछ अलग कर सकते हैं. लिहाजा किसी भी बड़ी उपलब्धि से पहले आपको खुद पर भरोसा रखना आना चाहिए.

View this post on Instagram

With #ratantata

A post shared by Nikhil Menaria vintage (@nikhil_menaria0281) on

लीक से हटकर करें:

रतन टाटा की सबसे अच्छी आदत रही है कि वह किसी भी काम को दूसरे और नए तरह से करना पसंद करते हैं. लीक से हटकर काम करने की उनकी यह आदत उनकी सफलता का राज बनी.

असफलता से सीखें:

महान उद्योगपति रतन टाटा को अपने करियर में कई बार नाकामी का सामना करना पड़ा. लेकिन उन्होंने कभी इससे हार नहीं मानी. बल्कि उन्होंने हमेशा उससे सीखा और आगे वह गलती दोबारा नहीं दोहराई. इससे ही वह दुनिया के महान उद्योगपतियों में शामिल हो पाए हैं.

Published by Yash Sharma on 28 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles