काफी हद तक एक समान हैं चेतेश्वर पुजारा और राहुल द्रविड़ के करियर के पांच रोचक तथ्य

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के द वॉल के नाम से मशहूर पूर्व खिलाड़ी राहुल द्रविड़ के नाम अनेकों रिकॉर्ड्स शामिल हैं. जो उन्होंने लगभग हर देश के खिलाफ बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट का उन्हें ज्ञाता माना जाता था. उनके क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भारतीय टीम में चेतेश्वर पुजारा वो खिलाड़ी बनकर उभरे हैं जिनकी तुलना द्रविड़ से होती है.

View this post on Instagram

At the JSK chennai finals before prize distribution credits:@chennaiipl #rahuldravidfans #rahuldravid #fans #speach #presence #csk #chennai #jsk #cricketer #cricket #india

A post shared by Rahul dravid fc (@teamrahuldravid) on

ऐसे में आइए जानते हैं दोनो के करियर के कुछ रोचक तथ्य जिन्हें शायद ही कोई जानता होगा.

1. दोनों खिलाड़ियों ने अपने आईपीएल की शुरुआत रॉयल चेलेंजर बेंगलुरु से की थी. राहुल जहां बेंगलुरु टीम में 2008 से 2010 तक रहे वहीं पुजारा उस टीम में 2011 से 2013 तक रहे. खास बात यह के दोनों ने आईपीएल का पहला अर्धशतक पंजाब टीम के खिलाफ लगाया था.

2. हाल ही में चेतेश्‍वर पुजारा ने अपने टेस्‍ट करियर में पांच हजार रन पूरे किए. इस कीर्तिमान तक पहुंचने के लिए उन्‍होंने 108 पारियां खेली. राहुल द्रविड़ ने भी अपने टेस्‍ट करियर के दौरान 108 पारियों में ही पांच हजार रन पूरे किए थे. पुजारा और राहुल द्रविड़ के बीच ये इत्तेफाक ही है कि दोनों ने 84 पारियों में ही चार हजार रन और 67 पारियों में तीन हजार रन भी पूरे किए थे.

3. पुजारा और राहुल के लिए अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम लकी रहा है. दोनों ने दोहरे शतक भी लगाए हैं. वहीं दोनों खिलाड़ियों के लिए साउथ अफ्रीका का जोहन्सबर्ग का मैदान भी लकी रहा है. राहुल ने इस मैदान में 1997 में 95 रनों की पारी खेली थी. तो पुजारा ने 2013 में 153 रनों की पारी खेली और इत्तेफाक से दोनों मैच ड्रा रहे थे.

4. एडलीड में भारत ने 2003 में शानदार जीत दर्ज की थी. जिसमें द्रविड़ का काफी योगदान रहा था. उन्होंने टेस्ट में पहली पारी में दोहरा शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया था. वहीं पुजारा ने इस साल टेस्ट में पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगा कर वही कारनामा दौहराया था.

5. दोनों ही बल्लेबाज इंग्लैंड के खिलाफ स्टंप्ड आउट हुए हैं और दोनों ही बल्लेबाज अपना शतक लगाकर स्टंप्ड हुए थे.

Published by Yash Sharma on 31 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles