सड़क पर मौजूद होती हैं सफ़ेद और पीली पट्टी, हर पट्टी बताती है अलग नियम

Get Daily Updates In Email

हर कोई आज के समय में सड़क पर सफर करता है लेकिन शायद ही किसी को इस बात का पता होगा कि सड़क पर पीले रंग और सफ़ेद रंग की पट्टियों का मतलब क्या होता है? जी हां! तो इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं सड़क पर बनी पीले रंग और सफ़ेद रंग की पट्टियों मतलब के बारे में-

सफेद पट्टी

बता दें कि सड़क पर बनी सफ़ेद पट्टी इस बात की तरफ इशारा करती है कि अब आपको इस रास्ते पर सिर्फ आगे बढ़ना है. दरअसल सफेद पट्टी आगे बढ़ने की ओर इशारा करती है. अगर सड़क पर एक सीधी सफेद पट्टी बनी हुई है तो याद रहे आप लेन नही बदल सकते हैं. मतलब आपको सफ़ेद पट्टी के अन्दर ही अपना वाहन चलाना है.

अगर सड़क पर निश्चित दूरी पर सफ़ेद पट्टी बनी हुई है. तो आप लेन बदल सकते हैं.

पीली पट्टी

सफेद पट्टी के बारे में हमने आपको पहले ही बता दिया है अब हम आपको बताते हैं सड़क पर बनी  पीली पट्टी का मतलब. दरअसल सड़क पर बनी पीली पट्टी का मतलब होता है कि किसी भी समय आप ओवरटेक कर सकते हैं. लेकिन पीली पट्टी के बाहर जाकर आप ओवरटेक नहीं कर सकते हैं.

अलग-अलग राज्यों में इस पट्टी को लकर अलग-अलग तरह के नियम बने हुए हैं. अगर कोई व्यक्ति लम्बी पीली पट्टी पर ड्राइव कर रहा है तो आप आराम से उसे ओवरटेक कर सकते हैं. लेकिन याद रहे अगर यह पट्टी ख़त्म होने वाली है तो आप बिल्कुल भी ओवरटेक न करें क्योंकि अगर पीली पट्टी कई टूटी हुई दिखती हैं. इसका मतलब यहां ओवरटेक करना खतरनाक है.

अगर सड़क पर दो पीली पट्टी बनी हैं तो इसका मतलब आप इस पट्टी को पार नहीं कर सकते साथ ही आगे चल रहे वाहन को क्रॉस नहीं कर सकते हैं.

Published by Lakhan Sen on 31 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles