जावा और रॉयल इनफील्ड दोनों की बाइक्स आई आमने-सामने, दोनों में हैं अलग फीचर्स

Get Daily Updates In Email

आज के समय में बाइक तो आपने बहुत सी देखी होगी और चलाई भी होगी लेकिन जो मजा रॉयल एनफील्ड की बुलेट और जावा की बाइक चालने में आता है. वह कोई दूसरी बाइक में कहां. दोनों ही कंपनी की बाइकों ने शुरू से ही लोगों के दिलों में एक खास जगह बना ली है. अभी कुछ दिन पहले ही रॉयल एनफील्ड ने अपनी दो बाइक्स लॉन्च की थी. वहीं जावा ने भी अपनी जावा 42 लॉन्च की थी. ऐसे में अगर आप दोनों बाइक में कोई सी बाइक खरीदने का प्लान बना रहे हैं. तो यह खबर आपके बहुत काम की है. दरअसल इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं दोनों बाइक्स में से कौन सी बाइक आपके लिए सही साबित होगी.

रॉयल इनफील्ड

रॉयल इनफील्ड ने हाल में अपनी दो बाइक्स लॉन्च की है. ये बाइक्स बाजार में इंटरसेप्टर 650 और कोंटीनेंटल जीटी 650 नाम से लॉन्च की गई हैं. इन बाइक्स में पूरी तरह नई चैसी का इस्तेमाल किया गया है. इन बाइक्स में 648 cc, एयर कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड पैरेलेल ट्विन मोटर इंजन दिया गया है. इसमें मोटर इंजन 6 स्पीड गियरबॉक्स और स्लिप-असिस्ट क्लच से लैस है. रॉयल इनफील्ड की टॉप स्पीड 163 किलोमीटर प्रति घंटे है जो अब तक कंपनी की सबसे तेज बाइक साबित होती है.

रॉयल इनफील्ड कोंटीनेंटल जीटी 650 की शुरूआती एक्स शोरूम कीमत 2,65,000 रुपए है. वहीं रॉयल इनफील्ड इंटरसेप्टर 650 की शुरूआती एक्स शोरूम कीमत 2,50,000 रुपए है. कंपनी दोनों बाइक्स के साथ भारत में 40,000 किलोमीटर के साथ 3 साल की वारंटी और 3 साल का रोड साइड असिस्टेंस भी दे रही है.

जावा मोटरसाइकल्स

जावा मोटरसाइकल्स ने भी जावा और जावा 42 को इस नवंबर भारत में लॉन्च किया था. जावा मोटरसाइकल्स की नई बाइक जावा और जावा 42 की बुकिंग शुरू हो चुकी है. ग्राहक इसे जावा मोटरसाइकल्स की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बुक कर सकते हैं. जावा मोटरसाइकल्स इन नई बाइक्स में 293cc का लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलिंडर, 4-स्ट्रोक, DOHC इंजन दिया है. यह इंजन 27bhp का मैक्सिमम पावर और 28Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. इसके अलावा यह बाइक्स भी 6 स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस है.

दोनों ही बाइक्स के फ्रंट में फ्लोटिंग कैलिपर के साथ 280 मिलीमीटर डिस्क ब्रेक दिया गया है. इसके अलावा इसमें एबीएस फीचर भी दिया गया है. वहीं बाइक के पीछे 153 मिलीमीटर का ड्रम ब्रैक लगा है. दोनों बाइक्स में टेलिस्कोपिक हाइड्रॉलिक फॉर्क सस्पेंशन दिया गया है. वहीं बैक में गैस केनिस्टर- ट्विन हाईड्रॉलिक शॉक एब्जॉर्बर दिया गया है. बात करें बाइक्स की कीमत की तो जावा 42 और जावा की कीमत एक्स शोरूम कीमत 1,64,00 रुपए है और जावा 42 की एक्स शोरूम की कीमत 1,55,000 रुपए है. दोनों ही बाइक के फीचर्स और कीमत हमने आपको बता दिए हैं. अब आप खुद ही समझ गए होंगे कि दोनों बाइक में से बेहतर कौन सी है.

Published by Lakhan Sen on 02 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles