लड़कियों की पसंदीदा बार्बी हुई 60 की, बेटी को खेलते देख पिता ने लिया था इसे डिज़ाइन करने का फैसला

Get Daily Updates In Email

जब भी किसी लड़की से यह पूछा जाता है कि उसका फेवरेट टॉय कौन सा है तो अधिकतर लड़कियों का जवाब होता है बार्बी डॉल…लम्बे समय से बार्बी डॉल लड़कियों की पसंद बनी हुई  है. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आखिर सभी की फेवरेट बार्बी डॉल की उम्र क्या है…अगर नहीं तो आपको बता दें कि लड़कियों की चहेती बार्बी डॉल करीब 60 साल की हो गई है.

या यूं कहें कि आज से लगभग 60 साल पहले बार्बी डॉल का सफर शुरू हुआ था. लेकिन दिनों-दिन बार्बी डॉल की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है. बार्बी डॉल के स्वरूप में समय-समय पर बदलाव होते रहे हैं. शायद यही वजह है कि हर साल पांच करोड़ 80 लाख बार्बी डॉल्स की बिक्री हो रही है. बता दें कि, बार्बी की बिक्री 150 से ज्यादा देशों में हो रही है.

बता दें 9 मार्च 1959 में अमेरिकी कंपनी मैटल ने बार्बी को लॉन्च किया था. ऐसा कहा जाता है कि बार्बी को बनाने प्रेरणा अमेरिकी व्‍यवसायी रूथ हैंडलर को अपनी बेटी और उसकी सहेलियों से मिली थी. दरअसल रूथ की बेटी और उसकी सहेलियां एक बार कार्ड बोर्ड की गुड़‍ियों से खेल रही थीं. तभी रूथ हैंडलर ने उन्हें देखा और अपनी बेटी से पूछा तुम्हे ऐसी गुड़िया पसंद है. जवाब में बेटी और उसकी सहेलियों ने कहा हां. इसके बाद रूथ ने बच्चियों की मुस्कान के लिए एक गुड़िया बनाने का निर्णय लिया.

हालांकि हैंडलर को जल्द ही पता चल गया था कि इस तरह की गुड़िया बनवाना आसान नहीं होगा और उन्होंने जापान में जाकर कई खिलौना उत्पादकों से कई सालों तक कई प्रयोग कराए. इसके बाद आखिर तीन डॉलर में एक गुड़िया बनाने में वे कामयाब हो गए और बाद में इसी गुड़िया का नाम बार्बी डॉल रखा गया.

वर्तमान समय में बार्बी कई लुक में उपलब्ध हैं. लेकिन सबसे ज्यादा ब्लू आंखों वाली बार्बी डॉल ही लोगों की पहली पसंद है. लॉन्च होने के पहले ही साल 3 लाख बार्बी डॉल्स बिक गई थी. 1959 के वक्त के हिसाब से बार्बी के कपड़े और डिजाइन अपने समय से बहुत आगे थे क्योंकि उस वक्त ऐसे कपड़ों का चलन नहीं था.

Published by admin on 04 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles