पुजारा और पंत के शतक, भारत ने बनाए 622 रन, ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीतने से चंद कदम दूर

Get Daily Updates In Email

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में बिना नुकसान के 24 रन बना लिए हैं. इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 के स्कोर पर घोषित कर दी थी. दूसरे दिन भारत की ओर से पुजारा ने 193 रन, पंत ने नाबाद 159 रन और रवींद्र जडेजा ने 81 रन बनाए.

View this post on Instagram

Pant gets to a half century – first of the tour 🤙🏻👏🏻 #TeamIndia #AUSvIND

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

ऑस्ट्रेलिया में यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. भारत का ऑस्ट्रेलिया में सर्वाधिक स्कोर सात विकेट पर 705 रन है जो जनवरी 2004 को सिडनी में बनाया था. भारत ने ऑस्ट्रेलिया में तीसरी बार 600 से ज्यादा का स्कोर किया है. वहीं ऋषभ पंत ने भी अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया और उनका ऑस्ट्रेलिया में यह पहला टेस्ट शतक है.

पंत ने जडेजा के साथ मिलकर तेजी से बल्लेबाजी की और दोनों ने महज 224 गेंदो पर 204 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की. सातवें विकेट के लिए यह साझेदारी भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी है. पंत और जडेजा की इस साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम 622 रनों के पहाड़ जैसे स्कोर तक पहुंच सकी. इससे पहले पुजारा एक छोर पर चट्टान की तरह खड़े रहे जब तक वे आउट होते भारतीय टीम 429 रन बना चुकी थी. पुजारा और पंत के बीच छठे विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी हुई.

इससे पहले मयंक ने फिर से भारत को अच्छी शुरुआत देते हुए 77 रन बनाए लेकिन वह अपना शतक पूरा नहीं कर सके. वहीं विहारी ने 42 रन की पारी खेली. इसके अलावा कोई भी और बल्लेबाज ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सका. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लायन ने 4 विकेट तो हेज़लवुड ने 2 और स्टार्क ने 1 विकेट लिया.

पारी डिक्लेयर करने तक दिन के 80 ओवर हो चुके थे और थके हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को 10 ओवर खेलने थे. भारतीय टीम का लक्ष्य था कि इन बचे हुए दस ओवरों में ऑस्ट्रेलिया का कम से कम एक विकेट ले लिया जाए और टीम इंडिया इसमें कुछ हद तक सफल भी हो गई थी, जब मोहम्मद शमी की गेंद पर उस्मान ख़्वाजा ऐज दे बैठे थे लेकिन ऋषभ पंत ने आसान सा मौका गंवा दिया.

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम यदि इस मैच को ड्रॉ भी करा लेती है तो भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार कोई टेस्ट सीरीज जीतेगी.

Published by Yash Sharma on 04 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles