बर्थडे स्पेशल : 2 बार ऑस्कर अवार्ड अपने नाम कर चुके हैं ए आर रहमान, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें

Get Daily Updates In Email

फिल्म इंडस्ट्री में जब भी म्यूजिक से जुड़े शख्सों का नाम लिया जाता है तो इसमें ए आर रहमान का नाम बड़े ही सम्मान के साथ लिया जाता है. जी हां, अपने अब तक के संगीत के करियर में रहमान 2 बार ऑस्कर अवार्ड जीत चुके हैं और 5 बार ऑस्कर अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट किए जा चुके हैं. आपको बता दें कि आज ए आर रहमान का जन्मदिन है तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ए आर रहमान से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो कि आप शायद ही जानते होंगे –

1. संगीत में ए आर रहमान ने लंदन के ट्रिन्टी कॉलेज ऑफ म्यूजिक से वेस्टर्न क्लासिकल म्यूजिक की डिग्री हासिल की है. इसके साथ ही उन्होंने चेन्नई में अपना इन हाउस स्टूडियो भी बनाया है, जिसका नाम रखा गया है पंचथन रिकॉर्ड-इन.

2. साल 1991 में मणिरत्नम ने अपनी फिल्म ने रोजा के एक गाने को कंपोज करने का ऑफर ए आर रहमान को दिया था. इस फिल्म ने रहमान को रातों रात ही स्टार बना दिया. यही नहीं अपनी डेब्यू फिल्म के लिए रहमान को बेस्ट म्यूजिक कम्पोजर के रूप में इंडियन नेशनल अवॉर्ड भी मिला था.

3. सबसे ज्यादा नेशनल अवार्ड पाने वाले रहमान पहले म्यूजिक कंपोजर हैं. उन्हें 3 बार नेशनल अवार्ड से नवाजा जा चुका है. बता दें साल 1997 में देश की आजादी के 50 साल पूरे होने की खुशी में उन्होंने वंदे मातरम गीत गाया था जिसके लिए उनकी आज तक तारीफ की जाती है.

4. रहमान को साल 2001 में ओपेरा और जिसस क्राइस्ट सुपरस्टार के फैंटम कहे जाने वाले म्यूजिक कंपोजर एंड्रू लॉयड वेबर ने अपने गाने में म्यूजिक कम्पोज करने के लिए इनवाइट किया था. रहमान ने पहली बार बॉम्बे ड्रीम्स नाम के गाने को कम्पोज किया था यह उनके लिए लाइफ की एक काफी अच्छा मोमेंट था.

View this post on Instagram

#ARRived @myqyuki

A post shared by @ arrahman on

5. इसके बाद साल 2005 में रहमान ने ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ के मंच के प्रोडक्शन के लिए स्कोर बनाया और फिर उन्होंने इंटरनेशलन व हॉलीवुड स्तर पर भी द लॉर्ड ऑफ वार, इनसाइड मैन, द एक्सिडेंटल हसबैंड जैसी फिल्मों के लिए म्यूजिक ट्रैक कम्पोज किया.

6. साल 2008 में ए आर रहमान को स्लमडॉग मिलेनियर के लिए 8 ऑस्कर अवॉर्ड में 2 अवॉर्ड बेस्ट स्कोर और बेस्ट सॉन्ग के लिए मिले हैं. इसके अलावा रहमान को 2 ग्रैमी अवॉर्ड, गोल्डन ग्लोब और बाफ्ता के साथ कुल 15 पुरस्कार जीत चुके हैं.

7. रहमान को रोजा, बॉम्बे, दिल से, ताल, लगान, वंदे मातरम, जोधा अकबर, स्लमडॉग मिलेनियर, 127 ऑर्स में गाना गाने के साथ ही कई फिल्मों में बहुत अच्छा म्यूजिक भी दिया.

8. बता दें रहमान को ट्रिन्टी कॉलेज ऑफ म्यूजिक, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अन्ना यूनिवर्सिटी, मिडिलेक्स यूनिवर्सिटी और बर्कले कॉले ऑफ म्यूजिक से डॉक्टरेट की उपाधि भी मिल चुकी है. इसके साथ ही उनका नाम साल 2009 में टाइम मैगजीन द्वारा टॉप 100 प्रभावित लोगों की लिस्ट में भी शामिल किया था.

9. इसके बाद साल 2011 में रहमान ने मिक जैगर, जॉस स्टोन, डैमियन मार्ले और डेव स्टेवर्ट की सुपर हैवी सुपर बैंड ज्वाइन किया. इसके अलावा उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर के म्यूजिक कलाकार नुसरत फतेह अली खान, माइकल जैक्सन, माइकल बोल्टन, एमआईए, वेनेसा मे, द पुस्सीकैट डॉल्स, सारा ब्राइटमैन, डिडो, होजम रैमजी, हैन्स जिमर और अकॉन के साथ भी काम कर चुके हैं.

View this post on Instagram

Photo by Ramesh Puradchithasan

A post shared by @ arrahman on

10. जब ए आर रहमान के हाथ ऑस्कर लगा था तो उन्होंने कहा था कि, मुझे पूरी जिंदगी में नफरत और प्यार में से किसी एक को चुनना था, मैंने प्यार को चुना और अब मैं यहां हूं.

 

Published by Chanchala Verma on 06 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles