AIBA की वर्ल्ड रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचीं मैरीकॉम, एक बार फिर किया भारत का नाम रोशन

Get Daily Updates In Email

अपनी बॉक्सिंग से कई बार देश का नाम रोशन चुकीं एमसी मैरीकॉम ने एक बार फिर से देश का नाम रोशन किया है. जी हां, एमसी मैरीकॉम अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) की वर्ल्ड रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई हैं. आपको बता दें कि पिछले साल ही मैरीकॉम नई दिल्ली में वर्ल्ड चैम्पियन बनी थीं.

यह भी बता दें कि यह उनका छठा वर्ल्ड चैम्पियनशिप खिताब है. इस चैंपियनशिप में उन्हें 48 किलोग्राम भार वर्ग में 1700 अंक मिले हैं. जिसके बाद अब वे अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक गेम्स में 48 की जगह 51 किलोग्राम भार वर्ग में कॉम्पिटिशन करती दिखाई देंगी.

बताते चलें साल 2018 में मैरीकॉम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीता था. इसके साथ ही पोलैंड में हुए एक टूर्नामेंट में भी उन्होंने गोल्ड पर अपना कब्ज़ा किया था. यही नहीं मैरीकॉम ने बुल्गारिया में सत्रान्जा मेमोरियल टूर्नामेंट में सिल्वर मेडल जीता था. बात करें मैरीकॉम के टोटल वर्ल्ड चैंपियनशिप की तो उन्होंने अब तक 6 चैंपियनशिप में हिस्सा लिया है, जिसमें उन्होंने एशियन गेम्स में एक, एशियन चैम्पियनशिप में पांच, कॉमनवेल्थ गेम्स में एक और एशियन इंडोर गेम्स में एक गोल्ड मैडल पर कब्ज़ा किया था.

मैरीकौम के साथ ही भारत की एक और खिलाड़ी ने देश का नाम रोशन किया है. यह खिलाड़ी हैं पिंकी जांगड़ा, जो 51 किलोग्राम भार वर्ग में आंठवे स्थान पर पहुंच गई हैं. इनके अलावा 51 किलोग्राम भार वर्ग में मनीषा मउन ने भी आंठवा स्थान हासिल किया है. वहीं वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीत चुकीं सोनिया लाठेर अभी भी 57 किलोग्राम भार वर्ग में दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं.

Courtesy 

वहीं वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 64 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीत चुकीं सिमरनजीत कौर हाल ही में ष्ट्रीय चैम्पियन बनीं और अब वह अपने वर्ग में चौथे नंबर पर बनी हुई हैं. इसके अलावा विश्व चैम्पियन एल. सरिता देवी को 16वां स्थान मिला है.

Published by Chanchala Verma on 11 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles