बर्थडे: भगवान राम के किरदार से बनी अरुण गोविल की ऐसी छवि कि देखते ही लोग छूने लगते थे पैर

Get Daily Updates In Email

टीवी पर वैसे तो हमने कई रामायण देखी ही हैं लेकिन जब भी भगवान राम का जिक्र होता है तो सबसे पहले जहन में एक्टर अरुण गोविल का चेहरा ही आता है. साल 1987 में प्रसारित होने वाली रामायण से अरुण गोविल की इमेज मर्यादा पुरुषोत्तम राम की ही तरह बन गई थी जो कि आज तक कायम है. आज अरुण गोविल अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं. तो चलिए आज इस मौके पर हम आपको बताते हैं अरुण गोविल की लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातें –

1. अरुण कोहिल का जन्म 12 जनवरी 1958 को मेरठ में हुआ था. इसी दौरान उन्होंने नाटकों में काम करना शुरू था. अरुण बिज़नेस करना चाहते थे जिसके लिए वे मुंबई आए लेकिन उनके पिता चाहते थे कि वह सरकारी नौकरी करें.

Courtesy 

2. बिज़नेस के लिए मुंबई आए अरुण को एक्टिंग का ऑफर भी मिल गया जिसके बाद वे साल 1977 में ताराचंद बडजात्या की फिल्म ‘पहेली’ में नजर आए. इस फिल्म के बाद वे ‘सावन को आने दो’, ‘सांच को आंच नहीं’, ‘इतनी सी बात’, ‘हिम्मतवाला’, ‘दिलवाला’, ‘हथकड़ी’ और ‘लव कुश’ जैसी फिल्मों में काम किया था.

3. जब अरुण गोहिल को रामायण सीरियल ऑफर हुआ था. उससे पहले ही अपनी फिल्मों के जरिए वे खुद को साबित कर चुके थे.

Courtesy

4. श्री राम का किरदार निभाने से जुड़ी बात आप यह नहीं जानते होंगे कि जब रामानंद सागर ने अरुण को यह किरदार ऑफर किया था. इसके लिए उन्हें अपनी सिगरेट पीने की आदत को भी छोड़ना पड़ा था. यही नहीं 3 साल तक चले इस सीरियल के दौरान अरुण को अपनी इमेज का भी ध्यान रखना पड़ा था.

5. रामायण सीरियल में काम करने से पहले अरुण ‘विक्रम और बेताल’ सीरियल में भी काम कर चुके हैं. इस शो में वे राजा विक्रमादित्य के किरदार में नजर आए थे. लोगों द्वारा यह रोल खूब पसंद किया गया था.

Courtesy 

6. श्री राम का किरदार निभाने के बाद से अरुण कभी भी इस इमेज से बाहर नहीं निकल पाए. उनकी इमेज इस कदर लोगों के जहन में बस गई थी कि लोग उन्हें रोमांस करते हुए या निगेटिव रोल निभाते हुए नहीं देख पाए. यहां तक कि लोग उन्हें देख उनके पैर तक छूने लगते थे.

7. रामायण सीरियल को टेलीकास्ट हुए 30 साल का समय हो चुका है लेकिन आज भी अरुण श्री राम के नाम से ही जाने जाते हैं. यही नहीं उन्हें इसी तरह के रोल्स ऑफर होने लगे.

Courtesy

8. 10 सालों तक फिल्मों से दूरी बनाने के बाद अरुण ने सीरियल में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लाहिड़ी के साथ मिलकर अपनी प्रोडक्शन कंपनी शुरू की.

9. 25 सालों के बाद अरुण ने ‘धरती की गोद’ शो से छोटे पर्दे पर वापसी की.

10. अरुण भले ही इस शो के बाद किसी फिल्म या शो में नहीं पसंद किए गए लेकिन वे दर्शकों के दिलों में अपनी जगह जरूर बनाने में कामयाब रहे.

Published by Chanchala Verma on 12 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles