IndvsAus: शुरूआती झटकों और धोनी की धीमी बल्लेबाजी के चलते भारत ने गंवाया पहला वनडे मैच

Get Daily Updates In Email

आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन एकदिवसीय मैंचो की सीरीज का पहला मैच सिडनी में खेला गया. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारत ने भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और खलील अहमद के रूप में तीन तेज गेंदबाजों को अंतिम एकादश में शामिल किया तो वहीं रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में दो स्पिनरों को टीम में लिया गया.

मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी शुरुआत के बाद एक सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया. उनके खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा ने 59 रन, शॉन मार्श ने 54 रन और पीटर हैंड्सकॉम्ब  ने सबसे ज्यादा 73 रनों की अर्धशतकीय पारियों के साथ टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया. इनके अलावा छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए मार्कस स्टोइनिस ने नाबाद 47 रन बनाकर टीम के स्कोर में अहम योगदान दिया. स्टोइनिस और ग्लेन मैक्सवेल ने नाबाद रहकर टीम का स्कोर 288 पर पहुंचाया. भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट चटकाए. तो वहीं ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के खाते में एक विकेट आया. वहीं आखिरी के 10 ओवर्स में भारत ने 90 से ज्यादा रन दिए गए.

टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन कर आई टीम इंडिया मजबूर स्कोर का पीछा करने उतरी. बल्लेबाजी की शुरुआत रोहित और शिखर ने की. 289 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के तीन विकेट मात्र 4 रन पर गिर गए थे. धवन, कप्तान कोहली और रायडू जल्द ही आउट हो गए. जहां रायडू और धवन अपना खाता भी नहीं खोल सके वहीं कोहली मात्र तीन रन बनाकर आउट हुए.

इसके बाद धोनी और रोहित ने भारत की पारी को संभालने की कोशिश की. रोहित ने 129 गेंदे खेलते हुए 133 रन बनाए. जिसमें उन्होंने 10 चौके और 6 छक्के लगाकर ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया. जबकि धोनी ने 96 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली. धोनी ने अपने पारी के दौरान मात्र 3 चौके और 1 छक्का लगाया. इसके अलावा उन्होंने सारे रन दौड़ कर पूरे किए. दबाव के कारण इस मैच में धोनी की धीमी पारी देखने को मिली. इसके अलावा कोई भी अन्य भारतीय प्लेयर क्रीज़ पर ज्यादा देर नहीं टिक पाया.

रोहित शर्मा अपने शतक के बाद काफी थके हुए लग रहे थे. इसलिए कई बार बड़े शॉट खेलने से भी चुके. धोनी के साथ हुई साझेदारी में रोहित को क्रीज़ पर अधिक भागना पड़ा. धोनी ने अपनी पारी में कम बाउंड्री लगाई जिसका खामियाजा भारत को अपनी हार से चुकाना पड़ा. साथ ही दिनेश कार्तिक और रवीन्द्र जड़ेजा ने भी बड़े शॉट खेलने में उनका साथ नहीं दिया. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 34 रन से जीत लिया. ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी की बात करें तो सबसे ज्यादा विकेट रिचर्डसन ने लिए. उन्होंने 4 विकेट और जैसन और मार्कस ने 2-2 विकेट लिए. जबकि पीटर सिडल ने एक विकेट लिया.

बता दें सिडनी में भारत का रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नहीं रहा. अब तक खेले गए 19 मैचों में से सिर्फ पांच में ही जीत मिली है.

Published by Yash Sharma on 12 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles