गीता गोपीनाथ, इंदिरा नुई सहित भारतीय महिलाएं जिन्होंने देश के बाहर भी किया भारत का नाम रोशन

Get Daily Updates In Email

आज के समय में कोई भी महिला किसी पुरुष से कम नहीं है. हर क्षेत्र में महिलाऐं पुरुषों की बराबरी करती नजर आती हैं. भारत में ही नहीं देश के बाहर भी भारतीय महिलाऐं पुरुषों की तरह ही देश का नाम रोशन कर रही हैं और बड़ी कंपनियों की बागडोर संभाल रही हैं. तो चलिए आज हम आपको उन भारतीय महिलाओं के बारे में बताते हैं जो कि विश्व में अलग-अलग संस्थाओं और कंपनियों में ऊंचे पदों पर कार्यरत हैं –

1. गीता गोपीनाथ –

गीता गोपीनाथ अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की चीफ़ हैं. उन्होंने यह पद साल 2019 में संभाला था. इससे पहले वे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल स्टडीज़ ऑफ़ इकनॉमिक्स में प्रोफ़ेसर रह चुकी हैं. इस पद का कार्यभार संभालने वाली गीता दूसरी भारतीय हैं.

Courtesy 

2. इंदिरा नुई, पूर्व CEO, Pepsico –

साल 2006 से साल 2018 तक इंदिरा Pepsico की CEO रह चुकी हैं. बता दें वह Pepsico की पहली महिला CEO बनीं. इंदिरा के नेतृत्व में इस कंपनी ने 80% प्रॉफिट कमाया था. यह भी बता दें कि हेल्दी पटेटो चीप्स और ड्रिंक्स का आइडिया भी इंदिरा का ही था. वह ICC की बोर्ड मेंबर भी रह चुकी हैं.

Courtesy

3. आशु सुयश, CEO, CRISIL –

साल 2015 में आशु CRISIL के CEO के रूप में नियुक्त हुई थीं. इस कंपनी से जुड़ने से पहले वे L&T Investment Management Limited की CEO भी रह चुकी हैं. इसके अलावा उन्हें कई पब्लिकेशन्स टॉप बिज़नेसवुमन की लिस्ट में भी शामिल किया जा चुका है. खास बात तो यह है कि आशु जिस समय फाइनेंस सेक्टर से जुड़ी थीं उस समय यह सेक्टर पुरुषों के लिए जाना जाता था.

Courtesy 

4. अल्का बैनर्जी, Managing Director, Product Management at S&P Dow Jones Indices –

S&P Dow Jones Indices (S&P DJI) कंपनी की सफलता का श्रेय अल्का बैनर्जी को दिया जाता है. साल 2013 से अल्का Asia Index Private Limited की CEO हैं. साल 2015 में The Economic Times ने अल्का को 20 Most Influential Global Indian Women की लिस्ट में शामिल किया था.

Courtesy 

5. रश्मि सिन्हा, SlideShare –

रश्मि SlideShare की Co-Founder हैं. SlideShare से Web पर Presentations स्टोर और शेयर करता है. इससे Presentations को कहीं से भी Access किया जा सकता है. साल 2012 में Fortune ने उन्हें Most Powerful Women Entrepreneurs की लिस्ट में 8वां स्थान दिया गया था.

Courtesy 

ये थीं वो भारतीय महिलाएं जिन्होंने देश के साथ ही बाहर भी देश का नाम रोशन किया.

Published by Chanchala Verma on 14 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles