कुम्भ मेले के डिजिटल नागा साधू, चलाते हैं लैपटॉप, उड़ाते हैं ड्रोन और कर रहे ऑनलाइन शॉपिंग

Get Daily Updates In Email

प्रयागराज कुम्भ मेला 2019 का आगाज हो चुका है और पहले शाही स्नान के साथ ही साधुओं और महात्माओं का जमावड़ा भी शुरू हो गया है. मेले में इस बार सुरक्षा और सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. साथ ही इस बार कई अलग-अलग तरह के बाबा भी देखने को मिल रहे हैं. देश के अलग-अलग कोने से हाईटेक संतों का जमावड़ा लगने लगा है. इनमें से कोई फेसबुक पर लाइव प्रवचन दे रहा है तो कोई लैपटॉप से संगम क्षेत्र के फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहा है. कई संत तो फोन पर बात करने के लिए ब्लूटूथ इस्तेमाल कर रहे हैं.

टेक्नोलॉजी के युग में संत महात्मा भी हाईटेक हो गए हैं. कुछ ऐसा ही एक नजारा यहां दिखाई दिया. मेले में शिरकत करने आने वाले साधु-संत रुद्राक्ष और स्फटिक की मालाओं की जगह डिजिटल मशीन का इस्तेमाल कर राम नाम का जाप करते नजर आ रहे हैं. कुंभ मेले में शिरकत करने के लिए मुंबई और हरिद्वार से निरंजनी अखाड़े में पहुंचे सन्यासी इलेक्ट्रानिक डिवाइस के जरिए राम नाम का जाप कर रहे हैं.

courtesy

इसे लेकर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने बताया कि आम तौर पर रुद्राक्ष या किसी दूसरी माला में 108 दाने होते हैं. लेकिन कई बार लोग जाप में भूलवश गलती कर बैठते हैं और कई बार उनके पास मालाएं भी उपलब्ध नहीं होती हैं. ऐसे में डिजिटल काउंटिंग मशीन का सहारा लेकर साधु संत राम नाम का जाप कर रहे हैं. इसमें गलती की भी कोई संभावना नहीं होती है. इसके चलते यहां इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. साथ ही डिजिटल इंडिया का प्रभाव भी इस बार मेले में देखने को मिल रहा है.

courtesy

55 दिनों तक चलने वाले इस मेले में संगम क्षेत्र के सेक्टर नंबर 16 में इन दिनों नागा संन्यासी लैपटॉप चलाकार अपने शिविरों की गतिविधियों को ऑनलाइन करने में जुटे हैं. यह संत ऑनलाइन सामान मंगवाते हैं और भुगतान भी कैशलेस करते हैं. श्री मीताबाबा उदासीन आश्रम के पीठाधीश्वर बजरंगमुनि उदासीन ब्लूटूथ से बात करते हैं. इसके अलावा कुंभ में कैशलेस लेनदेन कर रहे हैं.  महानिर्वाणी के युवा संत अवतारपुरी ड्रोन को अक्सर शिविर में उड़ाते रहते हैं। शाम को पुल नंबर पांच पर जब यह ड्रोन उड़ाने पहुंचते हैं तो लोगों की भीड़ जमा हो जाती है. दंडीबाड़ा में स्वामी ब्रह्मा आश्रम, खाक चौक में विनैका बाबा हाईटेक होकर कुम्भ क्षेत्र में पहुंचे हुए हैं. विनैका बाबा अपने शिविर में 24 सीसीटीवी कैमरा भी लगवाए हुए हैं.

Published by Yash Sharma on 15 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles