बर्थडे : लता ताई ने रखा था नील का नाम, तो अनुपम खेर से सीखे हैं उन्होंने एक्टिंग के गुर

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड अभिनेता नील नितिन मुकेश का जन्म 15 जनवरी 1982 को हुआ था. वह बॉलीवुड के मशहूर गायक मुकेश के पोते हैं. उनके पिता का नाम नितिन मुकेश माथुर है जो कि हिंदी सिनेमा में पार्श्व गायक हैं. नील नितिन मुकेश ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 2007 बतौर अभिनेता श्री राम राघवन की एक्शन-थ्रिलर फिल्म जॉनी गद्दार से की थी. इस फिल्म में उनके अभिनय को आलोचकों द्वारा काफी सराहा गया था. साथ ही उन्हें इस फिल्म के फिल्मफेयर अवार्ड्स के लिए सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार के लिए नामंकित भी हुए थे.

नील नितिन मुकेश ने बचपन में ही एक्टिंग शुरू कर दी थी. चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर नील ने फिल्म ‘विजय’ और ‘जैसी करनी वैसी भरनी’ में भी काम किया था. नील ने मुंबई के ‘एच आर’ कॉलेज से ग्रेजुएशन के बाद एक्टिंग करियर को चुना. नील ने किशोर नामित कपूर के एक्टिंग इंस्टिट्यूट से एक्टिंग की ट्रेनिंग ली, साथ ही एक्टर अनुपम खेर ने भी उन्हें एक्टिंग सिखाई. वह निर्देशक कबीर खान की 2009 में आई फिल्म ‘न्यूयॉर्क’ में नजर आए. नील साल 2010 में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के साथ फिल्म ‘लफंगे परिंदे’ में भी नजर आए. लेकिन यह भी बॉक्स-ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई.

नील ने मधुर भंडारकर के साथ ‘जेल’ और विशाल भारद्वाज के साथ ‘सात खून माफ’ और सलमान की सुपेढ़त फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ में भी अहम किरदार निभाया है. नील का पूरा नाम ‘नील नितिन मुकेश चंद माथुर’ है. नील नितिन मुकेश का नाम गायिका लता मंगेशकर ने एस्ट्रोनॉट ‘नील आर्मस्ट्रांग’ के नाम पर रखा था.क्योंकि उनके पिता उनके बहुत बड़े प्रशंसक थे. नील ने साल 2017 में रुक्मिणी से राजस्थान के उदयपुर में शादी रचाई थी और पिछले साल वह एक बेटी के पिता भी बने हैं.

View this post on Instagram

Celebrating with her Dadu Dadi and papu. #nurvi

A post shared by Neil Nitin Mukesh (@neilnitinmukesh) on

नील ने बॉलीवुड की कई चर्चित फिल्मों में काम किया है. वह सात खून माफ, जॉनी गद्दार, आ देखें जरा, न्यूयॉर्क, प्लेयर्स और वजीर जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं.

Published by Yash Sharma on 15 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles