बिना बैटरी के पूरी जिंदगी चलेगा यह अनोखा मोबाइल फोन, सूरज की किरणों से मिलेगी ऊर्जा

Get Daily Updates In Email

स्मार्टफोन चलाना लोगों की आदत बन चुका है. लेकिन अक्सर लोग उस समय फोन चलाते से घबराने लगते हैं जब उनके फोन की बैटरी खत्म होने वाली होती है. ऐसे में अगर हम आपसे कहें कि इस दुनिया में ऐसा भी एक फोन है जो कि बिना बैटरी के पूरी जिंदगी चल सकता है तो आप शायद ही इस बात पर यकीन करेंगे. लेकिन यह सच है और ऐसा फोन भी बनाया जा चुका है जिसका नाम है वाइल्ड. इस मोबाइल फोन को गूगल ने यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन की मदद से तैयार किया है. शोधकर्ता वामसी टाला ने एकल बोर्ड सेलफोन तैयार किया है जिसे आपातकाल में एक साधारण फोन की तरह यूज किया जा सकता है. तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आखिरकार यह फोन काम कैसे करता है –

Courtesy

इस फोन में बैटरी नहीं होती जिस वजह से इस फोन को ऊर्जा सूर्य की किरणों से मिलती है. यही नहीं यह फोन टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क टावर से आने वाली रेडियो तरंगों से भी ऊर्जा प्राप्त कर सकता है. संपर्क स्थापित करने के लिए यह फोन रेडियो तरंगों में बदलाव करता है या फिर उसे परावर्तित करता है. इस फोन में नंबर टाइप करने की भी सुविधा दी गई है. इस फोन को यूज करने के लिए नेटवर्क टावर में बदलाव की जरूरत नहीं होगी.

अब आपको बता दें कि आखिर किन परिस्थितियों में यह फोन काम करेगा –

यह फोन प्राकृतिक आपदा के समय काफी उपयोगी रहेगा. वहीं बाढ़ आने पर यह फोन संपर्क करवाने का काम करेगा. खास बात तो यह है कि किसी भी टापू पर इसका यूज किया जा सकता है. अगर आप कहीं जा रहे हैं तो आप इसे पावर बैंक या चार्जर न होने पर भी काम में ले सकते हैं.

Courtesy

चलिए आपको बताते हैं इस फोन की कुछ और खासियत –

इस फोन के शोधकर्ता वामसी टाला के मुताबिक इस फोन से स्काइप से वॉयस कॉल किया जा सकता है. जिसके लिए फोन तीन माइक्रोवाट ऊर्जा का इस्तेमाल करता है. यह एक फोन की तुलना से 10 हजार गुना ज्यादा है. वामसी टाला के अनुसार वह इस फोन में एक ई-इंक डिस्प्ले देने की कोशिश कर रहे हैं. जिसकी मदद से यह एक साधारण फीचर फोन की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

Published by Chanchala Verma on 15 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles