IndiaVsAus: धोनी की सूझबूझ भरी पारी और कोहली के शतक की बदौलत भारत ने जीता दूसरा वनडे

Get Daily Updates In Email

भारत के खिलाफ एडिलेड में खेले गए दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. ऑस्ट्रलियाई टीम ने भारत को 299 रन का लक्ष्य दिया और लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने यह मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया. वहीं भारत ने एक बदलाव करते हुए खलील अहमद की जगह मोहम्मद सिराज को टीम में लिया. मोहम्मद सिराज का यह पहला अंतराष्ट्रीय वनडे मैच था, जिसमें उन्होंने 76 रन दिए. सिराज से पहले कुंबले ने वनडे मैचों में 70 से अधिक रन दिए थे.

बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम की ओर से शॉन मार्श ने सबसे ज्यादा 131 रन और ग्लेन मैक्सवेल ने 48 रन बनाए. भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने चार विकेट और मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए. वहीं रवींद्र जडेजा ने एक विकेट झटका. ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत खराब रही. ओपनर्स कप्तान एरॉन फिंच और एलेक्स केरी शुरुआती आठ ओवर में ही पवेलियन लौट गए. इसके बाद शॉन मार्श ने पारी को संभालते हुए करियर का सातवां शतक लगाया. उन्होंने भारत के खिलाफ 10 साल बाद शतकीय पारी खेली.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने ताबड़तोड़ शुरुआत की. भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 28 बॉल का सामना कर 32 रन बनाए. इसके बाद वह जेसन बेहरेनडोर्फ का शिकार बने. वहीं इसके बाद रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने आकर भारत की पारी को सम्भाला. हालांकि पिछले मैच में शतक जड़ने वाले रोहित इस मैच में मात्र 43 रन बनाकर मार्कस का शिकार बने.

इसके बाद क्रीज पर आए रायडू और कोहली ने टीम को सम्भाला. लेकिन रायडू भी कप्तान का ज्यादा देर क्रीज पर साथ नहीं दे पाए और 24 रन बनाकर आउट हुए. वहीं कप्तान विराट कोहली ने शानदार पारी खलते हुए अपना 39 वां शतक पूरा किया. उन्होंने 112 गेंदों का सामना करते हुए 2 छक्कों और पांच चौकों की मदद से 104 रन बनाकर आउट हुए.

View this post on Instagram

50-run partnership between the duo 👏👏 #TeamIndia #AUSvIND

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

ऑस्ट्रेलिया में कोहली पांचवां वनडे शतक है. इसके साथ ही वह रोहित शर्मा के बाद ऑस्ट्रेलिया में 5 वनडे शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. वहीं धोनी लास्ट तक क्रीज पर टिके रहे. धोनी ने पिछले मैच की तरह इस मैच में शानदार पारी खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 54 गेंदे खेलते हुए 55 रन बनाए. दूसरे छोर पर उनका साथ देते हुए कार्तिक ने भी 14 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली. इसके साथ ही भारत ने यह मैच अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया के लिए जेसन बेहरेनडोर्फ, मार्कस स्टोइनिस, रिचर्डसन और ग्लेन मैक्सवेल ने 1-1 विकेट झटके.

View this post on Instagram

Australia 298/9 in 50 overs. Thoughts? 🤔🤔

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

बता दें कि तीन मैंचो की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे जीत चुका है. पहले एकदिवसीय मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रन से हराया था. वहीं सीरीज का अगला और अंतिम मैच 18 जनवरी को मेलबर्न में खेला जाएगा. दो मैचों के साथ ही भारत और ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज में 1-1 से बराबर है.

Published by Yash Sharma on 15 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles