फिल्म बॉर्डर से लेकर पलटन तक, भारतीय सेना की शौर्य गाथा पर बनाई गई पांच बेहतरीन फ़िल्में

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के आज के दौर में बायोपिक फ़िल्में या सत्य घटना पर आधारित फ़िल्में बनने का काम जोरो पर है. ऐसे में कई ऐसी फ़िल्में भी हैं जो भारतीय सेना की बहादुरी की कहानी पर भी बनाई गई हैं. हाल ही में सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी फिल्म उरी भी दर्शकों को काफी पसंद आ रही है. फिल्म का ट्रेलर और गाने  भी लोगों को काफी पसंद आए हैं. तो आइए बताते हैं ऐसी ही फिल्मों के बारे में जो भारतीय सेना की सच्ची घटना पर बनाई गई हैं.

1. बॉर्डर

courtesy

फिल्म बॉर्डर बॉलीवुड की सबसे सुपरहिट फिल्मों में शामिल है. साल 1997 में आई फिल्म का निर्देशन जे पी दत्ता ने किया था. इस फिल्म में सनी देओल मुख्य भूमिका में थे. साथ ही कई और बड़े सितारे भी इस फिल्म में नजर आए थे. फिल्म के गाने भी दर्शकों को खूब भाए थे.

2. एलओसी

courtesy

साल 2003 में आई मल्टीस्टारर फिल्म एलओसी का निर्देशन भी जेपी दत्ता ने ही किया था. इस फिल्म को भी दर्शकों ने काफी पसंद किया था. फिल्म एलओसी साल 1999 में हुए कारगिल युद्ध से प्रेरित थी.

3. टैंगो चार्ली

courtesy

एक्टर अजय देवगन और बॉबी देओल अभिनीत इस फिल्म का निर्देशन मणिशंकर ने किया था. फिल्म साल 2005 में रिलीज़ की गई थी.

4. लक्ष्य

फिल्म लक्ष्य में अमिताभ बच्चन, प्रीति जिंटा और ऋतिक रोशन ने मुख्य भूमिका निभाई थी. यह फिल्म एक वार ड्रामा फिल्म थी. फिल्म का निर्देशन फरहान अख्तर ने किया था जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था.

5. पलटन

पिछले साल बड़े पर्दे पर रिलीज़ हुई फिल्म पलटन भी दर्शकों के दिलों में जगह बनाने में कामयाब रही. फिल्म का निर्देशन जे पी दत्ता ने किया था. वह काफी लम्बे अरसे के बाद नजर आए थे. फिल्म में अर्जुन रामपाल, सोनू सूद जैसे कईं बड़े सितारे थे. यह चीन-भारत बॉर्डर पर आधारित फिल्म थी.

Published by Yash Sharma on 18 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles