ये नए जमाने की टीम इंडिया है घर में घुसेगी भी और हराएगी भी, भारत ने टेस्ट के बाद वन डे सीरीज भी जीती

Get Daily Updates In Email

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का आखिरी तीसरा वनडे मैच मेलबर्न में खेला गया. टॉस जीतकर भारत ने गेंदबाजी का फैसला किया. बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को 231 रन का लक्ष्य दिया. मेजबान टीम 48.4 ओवर में 230 रन पर ऑलआउट हुई. वहीं भारत ने भी लक्ष्य का पीछा करते हुए 3 विकेट खोकर यह जीत दर्ज की और इसी के साथ श्रृंखला भी 2-1 से अपने नाम कर ली.

भारत की टीम से अंबाती रायुडू, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव की जगह केदार जाधव, युजवेंद्र चहल और विजय शंकर को मौका दिया. शंकर का यह वनडे मैच में डेब्यू है. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने जेसन बेहेरेनडॉर्फ और नाथन लॉयन के स्थान पर बिलि स्टेनलेक और एडम जाम्पा को शामिल किया.

ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सर्वाधिक 58 रन बनाए. पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके सलामी बल्लेबाज एलेक्स केरी और एरोन फिंच जल्द ही पवेलियन लौट गए. वहीं भारतीय टीम के युवा गेंदबाज युजवेंद्र चहल की घातक गेंदबाजी के आगे कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक पाया. चहल ने 42 रन देकर 6 विकेट लिए. वहीं मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार ने 2-2 विकेट झटके.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही. पहले मैच में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा 9 रन बनाकर आउट हुए. उनके बाद धवन भी 23 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद क्रीज पर आए कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी ने टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया.

पिछले मैच में शतक लगाने वाले कप्तान कोहली इस मैच में अपना अर्धशतक भी पूरा नहीं कर सके. कोहली ने 62 गेंदे खेलकर 46 रन बनाए. उसके बाद मैदान में आए केदार जाधव ने धोनी के साथ भारतीय पारी को संभाला. धोनी ने लगातार तीसरे मैच में अपनी अर्धशतकीय पारी खेली. वहीं केदार ने भी उनका साथ देते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया.

धोनी ने 114 गेंदे खेलते हुए 87 रन बनाए तो केदार ने 57 गेंदों का सामना कर 61 रन बनाए. बात करें ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की तो रिचर्डसन, सिडल और स्टोईनिस ने 1-1 विकेट हासिल किया. और भारत ने यह मैच 7 विकेट रहते जीत लिया. इसी के साथ भारत ने एकदिवसीय श्रृंखला भी 2-1 से अपने नाम कर ली. इससे पहले भारत ने 2008 में ऑस्ट्रेलिया में उसके खिलाफ कोई एकदिवसीय श्रृंखला जीती थी.

वहीं बात करें पूरे ऑस्ट्रेलिया दौरे कि तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इससे पहले तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला 1-1 से टाई हो गई थी. वहीं 4 मैचों की टेस्ट सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम की थी.

Published by Yash Sharma on 18 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles