इन खिलाड़ियों के बेहतरीन खेल प्रदर्शन से भारत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत

Get Daily Updates In Email

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम ने मेजबान टीम को हर फ़ॉर्मेट में कड़ी शिकस्त दी है. भारतीय टीम को ऑस्ट्रलिया में तीन टी-20, चार टेस्ट मैच और तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलनी थी. जिसमें से भारत ने टेस्ट और एकदिवसीय मैचों की सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. सबसे पहले भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज को 1-1 से टाई किया. जिसमें बल्लेबाजों ने अपना दमखम भरपूर दिखाया.

इसके बाद चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में भारत ने दमदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की थी. विराट कोहली की कप्तानी में 12वीं बार ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर गई टीम इंडिया ने 70 साल बाद पहली पार टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली. भारत ने सीरीज का एडिलेड में खेला गया पहला टेस्ट जीतने के बाद टीम इंडिया के पर्थ में दूसरे मैच गंवाने दिया था. वहीं इसके बाद तीसरे मैच में दमदार प्रदर्शन करते हुए मेलबर्न टेस्ट में 137 रन से जीत दर्ज की. कोहली ने अपनी कप्तानी के अलावा बल्लेबाजी में दमखम दिखाते हुए चारों मैचों में एक शतक की मदद से 282 रन बनाए.

चेतेश्वर पुजारा का सीरीज में बल्ला जमकर चला. उन्होंने 4 मैचों की सात इनिंग्स में तीन शतकीय पारियों की बदौलत 521 रन बनाए. सिडनी टेस्ट में तो पुजारा पहली पारी में विदेशी सरजमीं पर अपना दोहरा शतक जड़ने से चूक गए थे और 193 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. उन्होंने एडिलेड टेस्ट की दोनों पारियों में 123 और 71 रन बनाए.

जबकि मेलबर्न में 106 रन बनाए. भारत के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सबसे ज्यादा विकेट चटकाए. बुमराह ने 4 मैचों में की 8 पारियों में 17 के औसत और 2.27 के इकोनॉमी रेट से 21 विकेट लिए. वहीं शमी ने भी उनका साथ देते हुए 4 मैचों में 16 विकेट चटकाए.

इसके बाद एकदिवसीय सीरीज में भी भारत का दबदबा कायम रहा. इसमें सबसे सफल महेंद्र सिंह धोनी रहे. उन्होंने तीनो मैचों में अर्धशतकीय पारी खेली. जहां पहले मैच में रोहित ने शतक लगाया वहीं धोनी ने सिडनी में 51 रन, एडिलेड में नाबाद 55 रन और मेलबर्न में नाबाद 87 रनों की पारी खेली. वहीं अंतिम एकदिवसीय मैच में चहल ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट लिए. इससे पहले शमी और कुलदीप यादव ने इस सीरीज में भी अपनी गेंदबाजी का बेहतरीन प्रदर्शन किया.

Published by Yash Sharma on 19 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles