कुम्भ में आकर्षण का केंद्र बने पायलट बाबा, एक्टर के अलावा वायुसेना में रह चुके हैं विंग कमांडर

Get Daily Updates In Email

प्रयागराज के त्रिवेणी संगम में आयोजित कुम्भ मेले के दौरान देश-विदेश के कोने से आए साधु-संत, श्रद्धालु सभी आते हैं. इस मेले के दौरान साधु-संतों के शाही स्नान के अलावा उनके अन्य समारोह लोगों के आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं. इसी सब के बीच हर कुंभ में अजब-गजब बाबा भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खीचते हैं. ऐसे ही यहां आए पायलट बाबा अक्सर चर्चा में रहते हैं.

संयासी बनने से पहले यह भारतीय वायुसेना में विंग कमांडर रह चुके हैं. पायलट बाबा का जन्म बिहार के रोहतास जिले के सासाराम में एक राजपूत परिवार में हुआ था. इतना ही नहीं बाबा 1962, 1965 और 1971 की लड़ाइयों में भी देश के लिए सेवा दे चुके हैं. इसके लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया था. इनका पुराना नाम कपिल सिंह था. 1996 में हुई घटना के बाद उनके गुरु के दर्शन हुए और उसके बाद से ही उनके मन में अध्यात्म को लेकर रुचि जागृत हुई.

सन्यास लेने से पहले बाबा कुछ दिन तक बॉलीवुड से भी जुड़े रहे हैं. उन्होंने ‘एक फूल दो माली’ में अभिनय भी किया है. बाबाजी के अनुसार वे बॉलीवुड की कई नामचीन हस्तियों के साथ काम कर चुके हैं. एक्ट्रेस मनीषा कोयराला के वह आध्यात्मिक गुरु भी हैं. बाबा के आश्रम में विदेशी भक्तों की संख्य़ा भी काफी ज्यादा है. बाबा का दावा है कि भारत में ही नहीं विदेशों में भी उनके भक्त हैं. बाबा के अनुसार उनके लगभग 2000 भक्त कुम्भ में हिस्सा लेंगे. फिलहाल 250 से ज्यादा विदेशी भक्त उनके कैम्प में आ चुके हैं.

View this post on Instagram

🙏🙏🙏

A post shared by Mahayogi Pilot Baba (@pilotbabaji) on

इतना ही नहीं कुम्भ में बाबा के भक्तों के लिए 2 फ्लोर भी बनाए गए हैं. जिसमें 100 कमरें है. सेक्टर 14 में स्थित पायलट बाबा के आश्रम के इंचार्ज रमेश सिंह ने बताया कि 49 हजार 400 स्क्वायर फीट में आश्रम बना है. जिसमें एक हाॅल सत्संग और सांस्कृतिक आयोजन के लिए बनाया जा रहा है. यहां बाबा भक्तों को दर्शन देंगे. ऊपर नीचे मिलाकर कॉटेज बनाया गया है. जिसमें रूम के साथ साथ बाथरूम की व्यवस्था भी है.

Published by Yash Sharma on 21 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles