बर्थडे: एक्टिंग के साथ ही पढ़ाई में भी अव्वल रहे हैं सुशांत, टीवी शो से मिली थी हर घर में पहचान

Get Daily Updates In Email

छोटे पर्दे से अपने करियर की शुरुआत करने वाले एक्टर सुशांत सिंह राजपूत आज बॉलीवुड का जाना-माना नाम बन चुके हैं. हिन्दी फिल्मों में अभिनेता होने के साथ-साथ ही वे थिएटर और टीवी अभिनेता भी हैं. टीवी सीरीयल ‘पवित्र रिश्ता’ में काम कर चुके राजपूत को इस सीरीयल की बदौलत काफी लोकप्रियता मिली थी.

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म पटना में हुआ था. सुशांत की शुरूआती पढ़ाई सेंट कैरेंस हाई स्कूल, पटना से हुई है और इसके आगे की पढ़ाई दिल्ली के कुलाची हंसराज माॅडल स्कूल से हुई है. इसके बाद दिल्ली काॅलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से उन्होंने मैकेनिल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. सुशांत पढ़ाई में काफी अव्वल थे. इस वजह से वह कई परीक्षाओं में बैठे और सफल हुए. इतना ही नहीं सुशांत की साल 2003 के एआईईईई एग्जाम में पूरे देश में सातवीं रैंक थी. इसके अलावा उन्होंने फिजिक्स में नेशनल लेवल का ऑलंपियाड भी जीता है.

अपने करियर के शुरूआती दौर में सुशांत ने शामक डावर के डांस ग्रुप को ज्वाइन किया था. सुशांत ने बैकग्राउंड डांसर के तौर पर कॉमनवेल्थ गेम्स और फिल्मफेयर जैसे इवेंट्स में भी भाग लिया. उनके करियर की शुरूआत ‘किस देश में है मेरा दिल’ नामक सीरियल से हुई जिसमें उन्होंने प्रीत जुनेजा का किरदार निभाया था. इसके बाद एकता कपूर के शो पवित्र रिश्ता ने उन्हें घर-घर में पहचान दिलाई. वह डांस रियलिटी शो ‘जरा नच के दिखा 2’ और ‘झलक दिखला जा 4’ में भी दिखाई दिए.

सुशांत ने बॉलीवुड फिल्मों में सबसे पहले ‘काय पो छे’ फिल्म में काम किया. जिसमें उनकी काफी सराहना की गई थी. सुशांत के कर‍ियर की सबसे कामयाब फिल्म क्र‍िकेटर महेंद्र सिंह धोनी की बायोप‍िक ‘एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी’ रही. फिल्म ने बॉक्स ऑफ‍िस पर खूब धूम मचाई. जल्द ही सुशांत फिल्म सोन च‍िड़‍िया में डकैत के रोल में नजर आने वाले हैं.

वह अपनी लव लाइफ को लेकर भी अखबारों और टी.वी. की सुर्खियों में रहे हैं. वह एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे के साथ काफी लंबे वक्त से रिलेशन में रहे हैं. उनसे ब्रेकअप के बाद उनका नाम कृति के साथ भी जोड़ा जाने लगा था.

Published by Yash Sharma on 21 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles