बर्थ एनिवर्सरी : आपको भी जरुर देखना चाहिए स्वतंत्रता सेनानी बोस पर बनी ये बॉलीवुड फ़िल्में

Get Daily Updates In Email

भारत के स्वतंत्रता सेनानी नेता जी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी साल 1897 में हुआ था. भारत की आजादी में नेता जी को बेहद अहम योगदान रहा था. देश की आजादी के उनका कितना आक्रमक रुख था यह कई भारतीय फिल्मों में भी नजर आ चुका है. नेता जी सुभाष चंद्र बोस पर भारतीय सिनेमा में कई फिल्में बन चुकी हैं. दर्शकों ने उनके जीवन की गाथा को काफी पसंद भी किया है. उनके जन्मदिन के खास मौके पर आज सुभाष चंद्र बोस पर बनी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. नेता जी सुभाष चंद्र बोस: फोरगेटन हीरो

यह फिल्म स्वतंत्रता सेनानी नेता जी सुभाष चंद्र बोस के जीवन की मुख्य घटनाओं को बताती है. इस फिल्म में एक्टर सचिन खेडेकर ने उनके किरदार को निभाया था. नेता जी के किरदार को उन्होंने काफी शानदार तरीके से निभाया था. जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया. फिल्म साल 2005 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इस फिल्म का निर्देशन श्याम बेनेगल ने किया था.

2. बोस: डैड/अलाइव

नेता जी सुभाष चंद्र बोस पर बनी भारत की यह पहली वेब सीरीज है. इस वेब सीरीज में अभिनेता राजकुमार राव ने मुख्य भूमिका अदा की है. बोस: डैड/अलाइव साल 2016 में स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म एएलटी बालाजी पर रिलीज की गई. उस समय इस वेब सीरीज ने भी काफी सुर्खियां बटोरी थी.

3. मिशन वंदे मातरम

यह साउथ की तमिल भाषा में बनी फिल्म है. तमिल में इस फिल्म का नाम सुभाष चंद्र बोस था जबकि हिंदी भाषा में इसको मिशन वंदे मातरम के नाम से रिलीज किया गया था. फिल्म में साउथ एक्टर वेंकटेश ने सुभाष चंद्र बोस की भूमिका अदा की थी. वहीं यह फिल्म साल 2005 में रिलीज हुई थी.

4.  नेता जी सुभाष चंद्र बोस

View this post on Instagram

#subhashchandrabose 🙏 #jaihind

A post shared by mano sree (@pspk_janasenani) on

यह एक बंगाली फिल्म थी जो साल 1966 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म का निर्देशन हेमन गुप्ता ने किया था. दर्शकों ने इस फिल्म को काफी पसंद भी किया था.

Published by Yash Sharma on 23 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles