आज ही के दिन रिलीज हुई थी फिल्म ‘दीवार’, दर्जी की गलती से मिला था बिग बी को फिल्म का लुक

Get Daily Updates In Email

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने भारतीय सिनेमा में अपना खास योगदान दिया है. उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हुए लगभग 5 दशक से ज्यादा का वक्त हो गया है और इन पांच दशकों में उन्होंने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. ऐसा कहा जाता है कि फिल्म ‘दीवार’ के बाद हर कोई अमिताभ बच्चन का फैन हो गया था. ऐसा इसलिए क्योंकि यह फिल्म उस ज़माने में सुपरहिट हुई थी. फिल्म में अमिताभ ने शानदार रोल निभाया था. हर किसी को उनकी एक्टिंग पसंद आई थी.

courtesy

खास बात तो यह है कि आज के दिन ‘बिग बी’ की यह हिट फिल्म रिलीज हुई थी. बता दें कि फिल्म ‘दीवार’ साल 1975 में 24 जनवरी को रिलीज़ हुई थी. तो आइए जानते हैं इस फिल्म से जुड़ी कुछ खास बातें जो शायद ही अभी तक आपको पता होंगी…..आपको सुनकर भले ही यकीन न हो लेकिन यह बात बिल्कुल सच है कि फिल्म ‘दीवार’ मुंबई के आइकॉनिक मिनर्वा थिएटर में कई हफ़्तों तक हाउसफुल चली थी. इसके अलावा फिल्म ने सात फ़िल्मफेयर भी अपने नाम किए थे. साल 1975 की यह चौथी सबसे अधिक कमाने वाली फ़िल्म बनी थी.

courtesy

फिल्म की कहानी सलीम-जावेद ने लिखी थी. फिल्म की कहानी सलीम-जावेद ने अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा की जोड़ी को ध्यान में रखते हुए ही लिखी थी. लेकिन शुत्रघ्न ने यह फिल्म ठुकरा दी थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ शशि कपूर, परवीन बॉबी, नीतू सिंह और निरूपा राय ने मुख्य किरदार निभाए थे. इस फिल्म से जुड़ा एक किस्सा भी बेहद फेमस है. दरअसल फिल्म के पोस्टर में अमिताभ बच्चन का लुक काफ़ी लोकप्रिय हुआ था. इस पोस्टर में वे ख़ाकी पैंट और नीली डेनिम शर्ट पहने हुए नज़र आए थे. बटन खुले हैं और कमर पर शर्ट को गांठ लगाकर बांधा हुआ है. कंधे पर रस्सी लटकी हुई थी. इस पोस्टर के लुक के बारे में बात करते हुए एक इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन ने बताया था कि यह लुक किसी ने डिज़ाइन नहीं किया था, बल्कि दर्ज़ी की एक गलती की वजह से उन्हें यह लुक मिला था.

courtesy

अगर आप ने फिल्म देखी होगी तो फिल्म का मंदिर वाला सीन तो आपको अच्छे से याद होगा. फिल्म में बिग बी भगवान शिव के मंदिर में जाते हैं और कहते हैं- ‘आज ख़ुश तो बहुत होगे तुम…’ चौंकाने वाली बात तो यह है कि इस सीन को शूट करने से पहले बिग बी ने 11 घंटे रिहर्सल की थी. यही नहीं फिल्म ‘दीवार’ का हांगकांग में रीमेक भी बनाया गया है.

 

Published by Lakhan Sen on 24 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles