प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भारत रत्न सम्मान, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

Get Daily Updates In Email

हाल ही में केंद्र के द्वारा पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न दिए जाने का ऐलान किया गया है. प्रणब दा के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक नानाजी देशमुख और गायक भूपेन हजारिका को रत्न दिए जाने का ऐलान हुआ है. गौरतलब है कि नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को मरणोपरांत यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया जाएगा.

बता दें कि 20 सालों के बाद इस सम्मान के लिए दो से अधिक लोगों का चुनाव किया गया है. इससे पूर्व 1999 में समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण, सितार वादक पंडित रविशंकर, अर्थशास्त्री डॉ. अमर्त्य सेन और गोपीनाथ बोरदोलोई को यह सम्मान दिया गया था. साल 2015 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के संस्थापक मदन मोहन मालवीय को यह सम्मान दिया गया था.

जबकि इसके पहले की बात करें तो पहले 45 हस्तियों को यह सम्मान दिया गया था जिसके बाद भारत रत्न प्राप्त करने वालों की संख्या बढ़कर 48 हो गई है.

कहा जा रहा है कि भारत रत्न के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुद प्रणब मुखर्जी को जानकारी दी है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने प्रणब मुखर्जी की तारीफ करते हुए कहा, ‘प्रणब दा हमारे समय के एक उत्कृष्ट राजनेता हैं. उन्होंने दशकों तक देश की निस्वार्थ और अथक सेवा की है.’ इस बारे में पीएम मोदी ने ट्वीट किया है.

गौरतलब है कि 25 जुलाई 2012 को प्रणब मुखर्जी ने 13वें राष्ट्रपति के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली थी. इसके अलावा प्रणब मुखर्जी ने ‘द कोलिएशन ईयर्स ‘1996-2012’ नामक किताब भी लिखी है.

वहीं उन्हें साल 2008 के दौरान सार्वजनिक मामलों में योगदान के लिए भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका हैं. इसके साथ ही उन्हें साल 1997 में सर्वश्रेष्ठ सांसद का अवार्ड भी दिया गया था.

इसके साथ ही सरकार ने पद्म पुरस्कारों की सूचना भी दी है. बता दें पद्म भूषण की सूची में पर्वतारोही बचेंद्री पाल का नाम शामिल है. तो इसके साथ पद्म श्री पुरस्कारों की सूची में 7 भारतीय खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं. ये नाम कुछ इस प्रकार हैं. सुनील क्षेत्री (फुटबॉल), हरिका द्रोणवल्ली (शतरंज), गौतम गंभीर (क्रिकेट), अचंत शरथ कमल (टेबल टेनिस), बजरंग पूनिया (कुश्ती), प्रशस्ति सिंह (बास्केटबॉल), अजय ठाकुर (कबड्डी), बॉमबायला देवी लैशराम (तीरंदाजी).

Published by Hitesh Songara on 25 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles