इंडिया टीम की दूसरी दीवार बनकर उभरे हैं पुजारा, बचपन में पिता नहीं मनाने देते थे कोई भी त्योहार

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट के भरोसेमंद बल्लेबाज माने जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने हाल ही अपना बर्थडे सेलिब्रेट किया है. पुजारा का जन्म 25 जनवरी 1988 को राजकोट, गुजरात में हुआ था. पुजारा को भारतीय क्रिकेट का दूसरा राहुल द्रविड़ भी माना जाता है. दाएं हाथ के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने दिसंबर 2005 में सौराष्ट्र के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया और अक्टूबर 2010 में बैंगलोर में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया.

पुजारा को उनकी तकनीक और लंबी पारी खेलने के लिए जाना जाता है. वह राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के रिटायरमेंट के बाद भारतीय मध्यक्रम का एक अभिन्न अंग हैं .पुजारा एक क्रिकेट फैमिली से ताल्लुक रखते हैं. उनके दादा शिवपाल पुजारा बेहतरीन लेगस्पिनर थे. वहीं पिता अरविंद और चाचा विपिन सौराष्ट्र की तरफ से रणजी मैच खेल चुके हैं. हालांकि चेतेश्वर अपनी फैमिली से टीम इंडिया के लिए खेलने वाले पहले शख्स हैं.

भारत के लिए क्रिकेट खेलने के सपने के लिए चेतेश्वर पुजारा ने काफी मेहनत की है. और इसमें उनका साथ उनके पिता ने दिया. इस सपने को पूरा करने के लिए पुजारा ने बचपन में कभी होली, दीवाली और गरबा जैसे त्योहार नहीं मनाए. चेतेश्वर पुजारा के पिता अरविंद शिवलाल पुजारा बेहद सख्त थे. उन्होंने बचपन से ही चेतेश्वर पुजारा पर बहुत सारी पाबंदियां लगा दी थीं. खेलने और पढ़ने के अलावा उन्हें कुछ भी करने की इजाजत नहीं थी.

View this post on Instagram

Aim higher, stay focused.

A post shared by Cheteshwar Pujara (@cheteshwar_pujara) on

उन्होंने 13 फरवरी 2013 को राजकोट में पूजा पाबरी से शादी की. फरवरी 2014 में उन्हें चुनाव आयोग द्वारा गुजरात राज्य के लिए ‘ब्रांड एंबेसडर’ नियुक्त किया गया. पुजारा ने 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए अपना अंडर -19 टेस्ट डेब्यू किया था.

चेतेश्वर पुजारा ने 185 प्रथम श्रेणी मैचों में 54.50 की औसत से 14,552 रन बनाए हैं. जिसमें 48 शतक और 50 अर्धशतक शामिल हैं. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 352 रन रहा है. दाएं हाथ के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय टेस्ट टीम में साल 2010 में डेब्यू किया. पिछले नौ सालों में पुजारा भारत के लिए 68 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 51.18 की औसत से 5426 रन बनाए. इसमें 18 शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं.

Published by Yash Sharma on 25 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles