वंडर गर्ल जाह्नवी पंवार ने 13 की उम्र में पास की 12 वीं कक्षा, फर्राटे से बोलती हैं 8 भाषाएं

Get Daily Updates In Email

हरियाणा के समालखा के मालपुर गांव की रहने वाली 13 साल की जाह्नवी पंवार जो की भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनियाभर में वंडर गर्ल के नाम से मशहूर हो रही हैं. जाह्नवी का दिमाग इतना तेज है कि जिस पायदान पर बच्चे 15 या 17 साल की उम्र तक पहुंच पाते हैं. वहां वह पांच साल पहले ही पहुंच गई हैं. जाह्नवी ने महज 9 साल की उम्र में ही अमेरिकन और ब्रिटिश भाषाओं के लहजे को सीख लिया था. इतना ही नहीं महज 13 साल की उम्र में जाह्नवी 12वीं पास कर चुकी हैं.

courtesy

जाह्नवी ना सिर्फ फर्राटेदार अंग्रेजी बोलती हैं बल्कि 8 भाषा बोल सकती हैं. जब वह अंग्रेजी बोलने पर आती हैं तो बड़े-बड़ों की बोलती बंद हो जाती है. हरियाणा के समालखा की रहने वाली जाह्नवी वर्तमान में दिल्ली विश्वविद्यालय के सत्यवती कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा हैं. ब्रिटिश, अमेरिकन, फ्रेंच, जापानी भाषाओं पर इनकी जबरदस्त पकड़ है. बीबीसी और सीएनएन चैनल्स की घंटों की खबरों को बिल्कुल उसी उच्चारण के साथ बगैर देखे भी सुना देती हैं. अंग्रेजी संगीत को भी उसी सुर-ताल के साथ गाती हैं.

जाह्नवी अमेरिकन और ब्रिटिश भाषा में टीवी एंकर की तरह न्यूज पढ़ लेती हैं. 8 राज्यों के आईएएस अफसरों को जाह्नवी संबोधित कर चुकी हैं. 1 साल के अंदर दो कक्षाएं पास कर के 13 साल की उम्र में ही 12 वीं कक्षा पास की. जाह्नवी के पिता ब्रजमोहन पवार प्राइमरी स्कूल में शिक्षक हैं. वह कहते हैं कि, ‘मेरी बेटी एक साल की थी जब मैंने महसूस किया कि इसमें हर चीज को जानने- समझने का गजब का उत्साह है. हर चीज पर सवाल करती लेकिन मैं भी इसे हर चीज अंग्रेजी में ही बताता था. यहीं से इसको आदत लग गई कि हर जवाब अंग्रेजी में ही चाहिए.’

View this post on Instagram

Mic is all i need

A post shared by Janhavi Panwar (@janhavipanwar) on

जाह्नवी आज भी हर रोज 85 किलोमीटर ट्रेन का सफर करके दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए आती हैं. इतना ही नहीं बड़ी-बड़ी संस्थाओं द्वारा जाह्नवी को संबोधन के लिए बुलाया जाता है. जाह्नवी से जब उनके भविष्य को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने जवाब दिया कि, ‘वैसे मेरा सपना बीबीसी या सीएनएन में न्यूज एंकर बनना है. लेकिन मेरे मम्मी-पापा कहते हैं कि मुझे आईएएस बनना चाहिए.’

View this post on Instagram

At radio city 91.9

A post shared by Janhavi Panwar (@janhavipanwar) on

जाह्नवी आगे कहती हैं कि, ‘मैं सभी युवाओं को कहना चाहूंगी कि उन्हें अपने अभिभावकों के अनुभव से ही निर्णय लेने चाहिए. वह हमारे भविष्य के लिए सबसे अच्छा सोच सकते हैं. इसलिए अब मैं भी इंग्लिश म्यूजिक सिंगर या एंकर की जगह आईएएस बनने के लिए तैयारी करूंगी.

Published by Yash Sharma on 25 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles