25 साल के फ़िल्मी करियर में शाहरुख ने दी 25 फ्लॉप फ़िल्में तो सलमान ने दी सिर्फ 29 हिट फ़िल्में

Get Daily Updates In Email

पिछला साल यानि 2018 बॉलीवुड के तीनों खानों के लिए काफी बुरा साबित हुआ है. जहां सलमान खान की ‘रेस 3’ सिर्फ  166.40 करोड़ रुपए का कलेक्शन करने में सफल रही है. वहीं दूसरी तरफ आमिर खान की फिल्म  ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’  भी कोई खास कमाल नहीं कर पाई. जबकि बॉलीवुड के किंग खान कहे जाने वाले शाहरुख खान की फिल्म ‘जीरो’ तो बड़ी मुश्किल से 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो पाई है. एक समय था जब इन स्टार्स के नाम से फ़िल्में हिट हो जाया करती थीं. लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नहीं रहा है. इतना ही नहीं अब प्रोड्यूसर भी तीनों खान पर पैसा लगाने पर एक बार सोचने लगे हैं.

सलमान खान

courtesy

बॉलीवुड के दबंग खान यानि की सलमान खान का करियर शुरू से स्थिर नहीं रहा है. साल 1988 में फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से अपना फ़िल्मी सफर शुरू करने वाले दबंग खान साल 1989 में फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में लीड रोल में नजर आए थे. तब से लेकर रेस-3 तक सलमान खान का फिल्मी करियर काफी उतार चढ़ाव वाला रहा है. सलमान खान के करियर को फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ और ‘रेस 3’ ने काफी नुकसान पहुंचाया है. सलमान ने अपने फ़िल्मी सफर में कुल 69 फिल्मों में काम किया है जिनमें से 29 हिट फ़िल्में हुई हैं. जबकि 29 फ्लॉप हुई और 11 फिल्मों की कमाई औसत रही हैं.

आमिर खान

courtesy

मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से पहचाने जाने वाले आमिर खान का फ़िल्मी सफर साल 1988 में फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ शुरू हुआ था. इनकी पहली ही फिल्म हिट रही लेकिन इस फिल्म के बाद आमिर ने लगातार पांच फ्लॉप दी थीं. लेकिन फिल्म ‘दिल’ और ‘दिल है कि मानता नहीं’ की सफलता के बाद आमिर के करियर में चार चांद लग गए थे. आमिर के करियर की सबसे बड़ी हिट ‘लगान’ सबित हुई थी. इस फिल्म के बाद आमिर खान हर साल सिर्फ एक ही फिल्म करने लगे थे और आज भी वे हर साल एक ही फिल्म करते हैं. पिछले साल भी उन्होंने फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ की थी. लेकिन यह फिल्म फ्लॉप रही. बता दें कि आमिर खान 44 फिल्मों में काम कर चुके हैं जिनमें से 14 फ़िल्में फ्लॉप रही हैं. और 10 फ़िल्में औसत रही हैं.

शाहरुख खान

courtesy

बॉलीवुड में किंग खान के नाम से पहचाने जाने वाले शाहरुख खान की फैन्स आज देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हैं. एक समय था जब शाहरुख खान ने एक बाद एक हिट फ़िल्में दी थीं. लेकिन अब दिनों दिन बॉक्स ऑफिस से उनका जादू कम होता जा रहा है. फिल्म ‘दीवाना’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले शाहरुख खान की पिछले साल रिलीज हुई फिल्म ‘जीरो’ बड़ी मुश्किल से 100 करोड़ का कलेक्शन करने में कामयाब हो पाई. फिल्म जीरो के पहले भी शाहरुख की फिल्म ‘रईस’, ‘जब हैरी मेट सेजल’, ‘फैन’ बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी. शाहरुख खान ने अब तक लगभग 64 फिल्मों में अभिनय किया है. इन 64 फिल्मों में उन्होंने 25 फ्लॉप फ़िल्में दी हैं. जबकि 10 ऐसी फ़िल्में दी है जिनकी कमाई औसत रही है.

Published by Lakhan Sen on 25 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles