35 सालों से पीले रंग के ही कपड़े पहनते हैं अबू जाक्‍कौर, इसके चलते एक बार हो चुकी है पिटाई

Get Daily Updates In Email

आमतौर पर लोग अलग-अलग डिजाईन और अलग-अलग रंग के कपड़े पहनना पसंद करते हैं. लेकिन सीरिया के अलेप्पो में रहने वाले अबू जाक्कौर दुनिया के सबसे अलग तरह के इंसान हैं. दरअसल वे आम आदमी की तरह डेली अलग-अलग रंग के कपड़े न पहनकर एक ही रंग के कपड़े पहनते हैं.

The Yellow Man! He's devoted his life to all things yellow, apparently.

Gepostet von Bruce Ferguson am Sonntag, 9. Mai 2010

दरअसल अबू जाक्कौर पीले रंग के कपड़े पहनना पसंद करते हैं इसके अलावा वे कोई दूसरे रंग के कपड़े पहनना पसंद नहीं करते हैं. यहीं वजह है कि लोग अब उन्हें येलो मैन के नाम से पुकारने लगे हैं. खास बात तो यह है कि अबू जाक्कौर दो चार साल से नहीं बल्कि 35 साल से पीले रंग के कपड़े पहन रहे हैं.

Abu Zakkour known as the Yellow Man, a symbol of peculiarity in the city, walks down the street in Aleppo, Syria. (Xinhua/Ammar Safarjalani)

Gepostet von China Xinhua News am Samstag, 12. Januar 2019

अबू ने 25 जनवरी 1983 के दिन से पीली रंग के कपड़े पहनना शुरू किया था. जो सिलसला आज तक चल रहा है. अबू का मानना है कि यह पीला रंग प्यार की निशानी है. एक इंटरव्यू में भी उन्होंने कहा था कि मेरे लिए पीला रंग प्यार का रंग है. हालांकि ऐसा किसी ने नहीं किया लेकिन मैं मानता हूं.

The Yellow Man @ Bab al Faraj square.

Gepostet von Omar AsA photographer am Dienstag, 19. März 2013

आगे अबू कहते हैं कि पीले रंग के कपड़े पहनकर मैं प्यार का लोगों को संदेश दे रहा हूं. ‘दूसरे रंग के कपड़े पहनने पर मुझे आफ-बीट भी फील होता है. मैं 35 साल से पीले रंग के कपड़े पहन रहा हूं. इसलिए मैं दूसरे रंग के कपड़े पहनने के बारे में सोचता तक नहीं हूं. अबू कहते हैं कि जब मैं सड़को पर टहलता हूं तो लोग मुझे देखकर मुस्कारते हैं. कई लोग तो मेरे साथ सेल्फी भी लेते हैं.

अबू कपड़े तो पीले रंग के पहनते है ही साथ में वे घर के सारे समान को भी पीले कलर में रंगवा चुके हैं. उनके घर में बेड शीट से लेकर किचन के छोटे छोटे डिब्बे भी पीले रंग के हैं. पीले रंग के कपड़े पहने के चलते उनकी एक बार जमकर पिटाई भी हो चुकी है. साल 2013 में एक वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुआ था.

वायरल हुए इस वीडियो में अबू को सीरियन पुलिस जमकर पिटाई कर रही थी. दरअसल पुलिस को लगा कि अबू आतंकी संगठन से जुड़ा है. इसलिए उसने यह पीले रंग के कपड़े पहन रखे हैं.

Published by Lakhan Sen on 25 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles