2020 में ऑस्ट्रेलिया में होगा टी-20 विश्वकप, एक ही देश में पहली बार साथ खेलेंगी महिला और पुरुष टीमें

Get Daily Updates In Email

आईसीसी टी-20 का आगाज़ अगले साल होने जा रहा है. इसके लिए आईसीसी ने टीमों के शेड्यूल को जारी कर दिया है. हाल ही में वर्ल्ड कप 2020 का शेड्यूल जारी किया गया है जिसमें महिला और पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया करेगा. यह पहली बार ऐसा होगा कि टी-20 वर्ल्ड कप में महिला और पुरुष दोनों टीमें एक साल और एक ही देश में मैच खेलेंगे.

पुरुष वर्ल्ड कप में 16 टीमें कुल 45 मैच खेलेगी जो 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक होंगे. महिला वर्ल्ड कप में 10 टीमें 21 फरवरी से 8 मार्च, 2020 तक 23 मैच खेलेंगी. भारतीय पुरुष टीम पहला मैच 24 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा. जबकि महिला टीम 21 फरवरी को मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी.

दोनों टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया के आठ शहरों के 13 मैदानों में खेले जाएंगे. वहीं सिर्फ पुरुषों के मुकाबलों की बात करें तो यह 7 शहरों के सात मैदानों पर होंगे. भारतीय टीम की नजर 13 साल बाद टूर्नामेंट जीतने पर होगी. 2007 में उसने पिछली बार वर्ल्ड कप जीता था. फिलहाल वेस्टइंडीज की टीम चैम्पियन है. उसने 2016 में इंग्लैंड को हराकर खिताब अपने नाम किया था.

आईसीसी सुपर 12 के लिए सीधे क्वालीफाई करने वाली टीमों की घोषणा पहले ही कर चुकी है. आईसीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी बयान में कहा कि मेजबान टीम के साथ नौ अन्य टीमों को इस टूनार्मेंट में सीधा प्रवेश मिला है. इनमें शीर्ष रैंकिंग के पाकिस्तान, भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान शामिल हैं. लेकिन पूर्व चैंपियन और तीन बार के उप विजेता श्रीलंका और बांग्लादेश को टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में छह अन्य क्वालीफायर्स के साथ खेलना होगा.

क्वालीफिकेशन मानदंडों के अनुसार चोटी की आठ टीमों को सीधे सुपर 12 चरण में जगह मिलती है. जबकि बाकी दो टीमों को अन्य टीमों के साथ ग्रुप चरण में खेलना होगा. ग्रुप चरण की अन्य टीमों का निर्धारण 2019 में होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स से होगा. 18 अक्टूबर से पुरुषों के क्वालिफाइंग राउंड खेले जाएंगे. चार टीमें ही सुपर-12 दौर में जा सकेंगी और इसके मुकाबले 24 अक्टूबर से होंगे. सेमीफाइनल मुकाबले 11 और 12 नवंबर को एडिलेड, ओवल में खेले जाएंगे और फाइनल मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 15 नवंबर को होगा.

Published by Yash Sharma on 29 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles