हीरो ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक साइकिल ई लेक्ट्रो ज़ेफायर, 4 घंटे फुल चार्जिंग में चलेगी 35 किलोमीटर

Get Daily Updates In Email

दुनियाभर में आज का दौर इलेक्ट्रॉनिक्स और टेक्नोलॉजी का है. साथ ही पेट्रोल की बढ़ती खपत और महंगाई के चलते तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग भी बढ़ रही है. इसे देखते हुए बाजार में इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक बसें, इलेक्ट्रिक स्कूटर और यहां तक की इलेक्ट्रिक साइकल भी लॉन्च हो रही हैं.

ऐसे में भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माता कम्पनी हीरो मोटर्स कंपनी ने भारत में अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल लेक्ट्रो ईज़ेफायर पेश की है. कहने के लिए तो यह साइकिल है लेकिन इसकी सवारी स्कूटर जैसी है क्योंकि इसमें बैटरी के साथ-साथ पैडल भी दिए गए हैं. इस साइकिल को हीरो के ग्लोबल डिजाइन सेंटर मैनचेस्टर में डिजाइन किया गया है.

इसके साथ ही इसमें 7 स्पीड गियर दिए गए हैं जो ऊंचाई पर चढ़ने में मदद करेंगे. इस साइकिल में वॉक मोड भी है जिसमें यह साइकिल सिर्फ 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. ऐसे में किसी अन्य व्यक्ति के साथ बात करते हुए भी साइकिल चला सकते हैं. साथ ही बैटरी खत्म होने पर आप इसे पैडल की मदद से चला सकते हैं. इस साइकिल में ट्यूब वाली व्हील दी गई हैं. इसमें 36V/250W की बैटरी है जो कि पैडल के बगल में फ्रेम के बीच में है.

View this post on Instagram

#herolectro

A post shared by safari cycles (@safaricycles) on

कंपनी के दावे के मुताबिक एक बार की फुल चार्जिंग में यह साइकिल 35 किलोमीटर तक चलेगी. वहीं इसके फुल चार्ज करने में 3.4 घंटे का वक्त लगेगा. इस साइकिल की कीमत 26,999 रुपए है. इसे हीरो मोटर्स के ऑनलाइन स्टोर और रिटेलर्स के पास से खरीदा जा सकता है. इलेक्ट्रिक साइकिल में एलईडी लाइट्स के साथ इसके हैंडल पर एक डिस्प्ले भी मिलता है.

बता दें कि ई बाइसाइकिल को दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है जिनमें एक गियर और दूसरा गियर के बिना है. गियर वाला वेरिएंट स्टोर में उपलब्ध है और गैर-गियर वाला वेरिंयट अगले 15 दिनों में उपलब्ध होगा. लेक्ट्रो ई बाइसाइकिल स्कूल जाने वाले स्टूडेंट्स को ध्यान में रख कर बनाई गई है जो एक्टिवा की सवारी नहीं कर सकते या जिनके पास इसका लाइसेंस नहीं है. यह ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए भी उपयोगी है.

Published by Yash Sharma on 30 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles