जल्द ही ABS सिस्टम के साथ बजाज लॉन्च करेगा अपनी Pulsar NS 160, जानिए फीचर्स

Get Daily Updates In Email

बाइक्स को लेकर देश और दुनिया के लोगो में काफी दीवानगी है. खासकर के यंग जनरेशन में बाइक्स को लेकर काफी क्रेज होता है. अगर हम कहे कि, आजकल देश के ज्यादातर युवा स्पोर्ट्स बाइक्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं तो गलत नहीं होगा. वहीं स्पोर्ट्स बाइक्स बनाने वाली कंपनियां भी यूथ को ध्यान में रखते हुए एक से बढ़कर एक फीचर्स के साथ सपोर्ट बाइक का निर्माण कर रही हैं. भारतीय बाजार में बजाज पल्सर सबसे पॉप्युलर बाइक्स में से एक है. शायद यही वजह है कि अब कंपनी अपनी पोपुलर बाइक पल्सर NS160 को ABS सिस्टम में लॉन्च करने वाली है. तो आइए जानते हैं इस बाइक के फीचर्स और कीमत के बारे में-

courtesy

सबसे पहले तो आपको बता दें कि कंपनी ने इस बाइक को साल 2017 में लॉन्च किया था. लेकिन कंपनी ने अभी तक बाइक में ABS सिस्टम नहीं दिया था. लेकिन अब जल्द ही इस बाइक में भी ABS सिस्टम दिया जाएगा. ख़बरों की मानें तो कंपनी पल्सर NS160 में सिंगल चैनल ABS सिस्टम देगी. इसके अलावा बाइक में कुछ अपडेट नहीं किया जाएगा.

courtesy

बात करें पल्सर NS160 के फीचर्स की तो इस बाइक के फीचर्स आपको जरुर पसंद आ सकते हैं. बाइक में 160.3cc, एयर कूल्ड, ट्विन स्पार्क मोटर दी गई है. बता दें कि बाइक का इंजन 8,500 आरपीएम पर 15.5 हॉर्सपावर की ताकत और 6,500 आरपीएम पर 14.6 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है. पहले इस बाइक का वजन 142 किलोग्राम  था. लेकिन अब सिंगल चैनल ABS सिस्टम जुड़ने से बाइक का वजन करीब 2 से 3 किग्रा बढ़ सकता है. वहीं हम बात करें बाइक की कीमत की तो इस बाइक के पुराने मॉडल की कीमत से 5 या 10 हजार रुपए ज्यादा होगी.

क्या है ABS सिस्टम ?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ABS का फुल फॉर्म ऐंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम होता है. ये ब्रेकिंग सिस्टम आपकी सेफ्टी के लिए बाइक में दिया जाता है. इस सिस्टम का मुख्य काम फिसलन वाली सतह पर गाड़ी को रोकने वाली दूरी को कम करना होता है. इस तरह से बड़ी से बड़ी होने वाली घटना भी होने से टल जाती है. इस सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि कभी आप अचानक ब्रेक भी लगा देते हैं. तो बाइक अनियंत्रित नहीं होती और इस से दुर्घटना होने की आशंका थोड़ी कम रहती है.

Published by Lakhan Sen on 01 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles