बर्थडे : एक्टर नहीं शेफ बनना चाहते थे जग्गू दादा, सुभाष घई ने दिया था सुपरस्टार को जैकी नाम

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड सुपरस्टार जैकी श्रॉफ आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 1 फरवरी 1957 को एक गुजराती परिवार में हुआ था. फ़िल्मों में आने से पहले उन्होंने कुछ विज्ञापनों में एक मॉडल के रूप में काम किया था. सबसे पहले उन्हें देव आनंद साहब की फ़िल्म स्वामी दादा में एक छोटी सी भूमिका मिली थी. वर्ष 1983 में निर्माता निर्देशक सुभाष घई ने जैकी को अपनी एक फ़िल्म हीरो में प्रमुख भूमिका प्रदान की. उनकी यह फ़िल्म बहुत ही ज्यादा सफल हुई और वह रातों रात एक बड़े सितारे बन गए. 80 के दशक में उन्होंने आयशा दत्त से विवाह कर लिया.

प्यार से लोग उन्हें ‘जग्गू दादा’, ‘जग्गा’ और ‘भीडू’ भी कहते हैं. साल 1989 में आई फिल्म ‘परिंदा’ ने जैकी के करियर में एक नई ऊंचाई दी और उन्हें इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का ‘फिल्म फेयर अवॉर्ड’ दिया गया. फिल्म ‘1942: अ लव स्टोरी’ और रामगोपाल वर्मा की फिल्म ‘रंगीला’ के लिए जैकी श्रॉफ को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ‘फिल्मफेयर अवॉर्ड’ भी मिल चुका है. पिछले सालों में जैकी ने ‘हैप्पी न्यू ईयर’ ‘धूम 3’ और ‘ब्रदर्स’ जैसी फिल्में भी की हैं.

View this post on Instagram

#jackyshroff

A post shared by Syed Ali Akber Abbas (@ali_akber_abbas) on

जैकी श्रॉफ पिछले 3 दशकों से बॉलीवुड में सक्रिय हैं. वे 11 भाषाओं में 200 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं. एक इंटरव्यू के दौरान जैकी ने कहा था कि, ‘मैं 30 सालों से फिल्म इंडस्ट्री में हूं. मैंने एक दिन में तीन-तीन फिल्में की हैं. मैं बहुत सी चीजों के लिए खुद को खुला रखा है. मेरे लिए यह एक स्वीकारोक्त‍ि है. मैं सब कुछ करना चाहता हूं.’ बताते चले कि जैकी का नाम किसी और ने नहीं बल्कि सुभाष घई ने ही बदला था. उनका पूरा नाम जयकिशन काकुभाई श्रॉफ था जो घई साहब को पुराना लगा. जिसे बदलकर उन्होंने जैकी कर दिया.

जैकी बेहद अच्छे कुक भी हैं. उनके हाथ का बना बैंगन का भर्ता बॉलीवुड में काफ़ी फेमस है. दरअसल जैकी ताज होटल में शेफ़ बनना चाहते थे. लेकिन डिग्री ना होने की वजह से उन्हें काम नहीं मिला. उसके बाद उन्होंने फ्लाइट अटेंडेंट बनने की सोची लेकिन डिग्री ना होने की वजह से वहां भी बात नहीं बनी. जैकी के पिता बहुत बड़े ज्योतिषी थे. उन्होंने बचपन में ही अपने बेटे के बड़ा सितारा बनने की भविष्यवाणी कर दी थी जो पूरी तरह से सफल साबित हुई.

Published by Yash Sharma on 01 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles