वर्ल्ड कप 2019 दो-दो अभ्यास मैचों के साथ होगा शुरू, राउंड रोबिन तरीके से खेले जाएंगे सभी मैच

Get Daily Updates In Email

आईसीसी ने टी-20 विश्वकप के बाद 2019 में होने वाले एकदिवसीय विश्वकप की भी घोषणा कर दी है. जिसमें उन्होंने मैच के फोर्मेट और समय सारणी की घोषणा की है. इसके मुताबिक आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा. वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई से होगी और 6 जुलाई तक राउंड रोबिन के मैच खेले जाएंगे. 45 मैचों के बाद सेमीफाइनल मुकाबले होंगे और 14 जुलाई को फाइनल होगा.

इसके साथ ही बताया गया है कि इसमें 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. वर्ल्ड कप से पहले आईसीसी ने गुरुवार को वार्मअप मैचों का शेड्यूल जारी किया. सभी टीमों को दो-दो वार्मअप मैच खेलने हैं. जिसमें सारे वार्मअप मैच 24 से 28 मई के बीच होंगे. भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 25 मई को ओवल में और बांग्लादेश के खिलाफ 28 मई को कार्डिफ में मैच खेलेगी. टीम इंडिया वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को साउथम्प्टन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी.

खबरों की मानें तो इस बार वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन तरीके से खेला जाएगा. यानी हर टीम बाकी सब टीमों से मैच खेलेगी और राउंड के बाद चोटी की चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगीं. इस विश्व कप में कुल मिलाकर 46 दिन में 48 मैच खेले जाएंगे. इनमें सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले शामिल हैं. गत विजेता ऑस्ट्रेलिया अपने सफर की शुरुआत 1 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ करेगी.

वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले का दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को इंतजार रहता है. वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों के बीच मैच 16 जून को होगा. यह मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा. अभ्यास मैचों की बात करें तो यह 50 ओवरों का होगा लेकिन इसे वनडे का आधिकारिक दर्जा नहीं मिलेगा. मैच के दौरान टीमें अपने सभी 15 खिलाड़ियों को क्षेत्ररक्षण के लिए मैदान में उतार सकती हैं.

बता दें टीम इंडिया की शानदार फॉर्म को देखते हुए हर कोई भारतीय टीम को वर्ल्डकप का प्रबल दावेदार मान रहा है. आईसीसी के मुख्य अधिकारी रिचर्डसन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘विश्व कप 2019 में दस सर्वश्रेष्ठ टीमें भाग लेंगी. भारत इस समय बहुत अच्छा खेल रहा है और खिताब का दावेदार है. इंग्लैंड वनडे में सर्वश्रेष्ठ टीम है जबकि दक्षिण अफ्रीका भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. विश्व कप कौन जीतेगा इस तरह की भविष्यवाणी करना मुश्किल है.’

Published by Yash Sharma on 01 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles