75 साल की महिला बनीं लोगों के लिए इन्स्पिरेशन का कारण, सोलर पैनल की मदद से सेंक रहीं भुट्टे

Get Daily Updates In Email

आज के समय में सभी लोग सोशल साइट्स पर काफी एक्टिव रहते हैं. कोई भी हंसी मजाक की वीडियो हो या फिर कोई इंस्पिरेशनल वीडियो हो आए दिन सोशल साइट्स पर वायरल होती ही रहती है. किसी भी वीडियो का लोगों तक पहुंचना अब बहुत आसान हो गया है. इन दिनों सोशल साइट्स पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है जो कि बहुत इंस्पिरेशनल है. इस वीडियो में एक बूढ़ी महिला भुट्टा सेंकते हुए नजर आ रही है. अब आप यह सोच रहे होंगे कि आख़िर इसमें नई बात क्या है तो आपको बात दें कि इस वीडियो में यह बूढ़ी औरत सोलर पैनल का इस्तेमाल कर रही है.

जी हां, यह सच है और इस वीडियो में दिखाई देने वाली महिला का नाम है सेलवम्मा. जो कि बंगलुरू की रहने वाली हैं. सेलवम्मा की उम्र 75 साल है और वह करीब 20 साल से बंगलुरू विधानसभा के आगे भुट्टे सेंक रही हैं. सेलवम्मा को भुट्टे सेंकने के लिए कई सारा कोयला लग जाता था जिसकी वजह से उन्हें बहुत ज्यादा मुनाफा नहीं मिल पाता था. इससे बचने के लुए सेलवम्मा ने अपने ठेले पर ही सौर ऊर्जा का यह सोलर पैनल लगा लिया. जिसे लगाने के बाद उन्हें अब अच्छा मुनाफा हो रहा है. सेल्वम्मा को यह सोलर पैनल उनके पास के एक एनजीओ ने दिया था.

एक तरफ जहां सेलवम्मा की कमाई अच्छी हुई तो दूसरी तरफ सोलर पैनल इस्तेमाल करने की वजह से प्रदूषण भी कम हुआ है. सेलवम्मा के ठेले में लगे सोलर पैनल में एक डीसी फैन और एक हल्की लीथियम-आयन बैटरी लगी हुई है और सोलर पैनल की मदद से यह पंखा हमेशा चलता है. इस पंखे से कोयले को लगातार हवा मिलती है जिससे भुट्टे जल्दी से भून जाते हैं.

इस बारे में सेलवम्मा का कहना है कि, ‘मेरे घर के पास ही एक एनजीओ है. पहले मुझे भुट्टे भुनने में परेशानी होती थी. एनजीओ ने मुझे ये सोलर पैनल दिया और अब कम मेहनत में मुझे ज्यादा मुनाफा हो रहा है.’

Published by Chanchala Verma on 01 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles