बॉलीवुड की वो 10 सुपरहिट फ़िल्में जिन्होंने बना दिया प्रीति जिंटा को हिंदी सिनेमा का सुपरस्टार

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री प्रीति जिंटा बॉलीवुड से लेकर साऊथ और हॉलीवुड की कई फिल्मों में अपने अभिनय का प्रदर्शन कर चुकी हैं. उन्हें उनके बेहतरीन अभिनय के लिए कई अवार्ड भी मिले हैं. लिरिल साबुन के एक विज्ञापन से निकलकर हिंदी सिनेमा में छा जाने वालीं प्रीति जिंटा अब फिल्मों में  थोड़ा कम नजर आती हैं. अपने 20 साल के फ़िल्मी करियर में प्रीति ने एक से एक बेहतरीन फिल्में दी हैं. तो चलिए इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं प्रीति की वो 10 फ़िल्में जिन्होंने उन्हें सुपरस्टार बना दिया था.

दिल से (1998)

courtesy

किरदार – प्रीति नायर

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है प्रीति की फिल्म ‘दिल से’ का. यह फिल्म साल 1998 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में उन्होंने प्रीति नायर का छोटा सा रोल प्ले किया था. लेकिन इस रोल के लिए भी उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस अवार्ड  मिला था.

संघर्ष (1999)

courtesy

इस फिल्म में प्रीति जिंटा ने सीबीआई अफसर रीत ओबेरॉय का किरदार प्ले किया था. फिल्म में लीड हीरो अक्षय कुमार थे. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल रही थी. वहीं हम बात करें फिल्म की कहानी की तो फिल्म की कहानी छोटे बच्चों की किडनैपिंग्स और उनकी हत्याओं पर आधारित थी.

क्या कहना (2000)

courtesy

इस फिल्म की कहानी लोगों को बेहद पसंद आई थी. फिल्म में प्रीति ने प्रिया बक्षी का किरदार निभाया था. प्रिया बक्षी फिल्म में अनब्याही मां बन जाती हैं. इसके बाद उसे कई तरह की परेशानियों का समाना करना पड़ता है. इस फिल्म के लिए प्रीति को बेस्ट एक्ट्रेस का नोमिनेशन मिला था. जबकि हनी ईरानी को बेस्ट स्टोरी राइटर का अवार्ड मिला था.

चोरी चोरी चुपके चुपके (2001)

courtesy

सलमान खान और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म ‘चोरी चोरी चुपके चुपके’ में प्रीति ने एक सरोगेट मां का किरदार निभाया था. यह फिल्म 2001 की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई थी. फिल्म को अब्बास मस्तान द्वारा निर्देशित किया गया था.

दिल चाहता है (2001)

courtesy

साल 2001 में रिलीज हुई फिल्म ‘दिल चाहता है’ प्रीति जिंटा की सफल फिल्मों में से एक थी. इस फिल्म में उनके अलावा आमिर खान, अक्षय खन्ना, सैफ अली खान, सोनाली कुलकर्णी और डिंपल कपाड़िया अहम भूमिका में थे. फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था.

कल हो ना हो (2003)

courtesy

प्रीति जिंटा की सफल फिल्मों में फिल्म ‘कल हो ना हो’ भी शामिल है. इस फिल्म में जया बच्चन, शाहरुख खान, सैफ अली खान और प्रीति जिंटा मुख्य किरदारों में थे. फिल्म में प्रीति ने नैना कैथरीन कपूर का किरदार किया था. इस फिल्म ने कुल 34 पुरस्कार जीते थे. सुनकर भले ही आपको यकीन न हो लेकिन यह बात बिल्कुल सच है.

कोई मिल गया (2003)

courtesy

फिल्म कृष सीरीज़ की पहली फिल्म ‘कोई मिल गया’ था में प्रीति ने निशा का किरदार प्ले किया था. बात करें इस फिल्म की कहानी की तो फिल्म की कहानी एक दूसरे ग्रह के प्राणी और धरती के इंसान यानि ऋतिक रोशन के बीच की थी. इस फिल्म को फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

अरमान (2003)

courtesy

फिल्म ‘अरमान’ भी प्रीति की सफल फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में प्रीति ने सोनिया कपूर का किरदार प्ले किया था. यह पहली फिल्म थी जिसमें प्रीति ने एक नेगेटिव रोल किया था. फिल्म में अमिताभ बच्चन, अनिल कपूर भी मुख्य रोल में थे.

लक्ष्य (2004)

courtesy

इस फिल्म में प्रीति ने एक पत्रकार की भूमिका निभाई थी. फिल्म में ऋतिक रोशन और अमिताभ बच्चन अहम भूमिकाओं में थे. फिल्म की कहानी कारगिल की 1999 लड़ाई पर आधारित थी.

वीर जारा (2004)

courtesy

यशराज फिल्म्स की शानदार फिल्म ‘वीर जारा’ प्रीति जिंटा के करियर की आखिरी फिल्म थी. ये फिल्म 2004 की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. फिल्म की कहानी बेहद शानदार थी और हर किसी को इस फिल्म की कहानी पसंद आई थी. फिल्म को सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था.

Published by Lakhan Sen on 02 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles