क्रिकेट साम्राज्य में छाया ‘मिताली-राज’, बनीं 200 वनडे खेलने वाली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर

Get Daily Updates In Email

भारतीय महिला वनडे क्रिकेट टीम ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में तीसरे वनडे में एक तरफा जीत हासिल कर ली है. बता दें कि न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा था. इसके बाद भारतीय टीम 44 ओवरों में 149 रन बनाकर आउट हो गई थी. वहीं जब 150 रन कर लक्ष्य हासिल करने न्यूजीलैंड मैदान में उतरी तो उसने सिर्फ अपने दो विकेट गवाकर ही मैच जीत लिया. हालांकि भारतीय महिला टीम इस तीन मैचों के सीरिज को 2-1 से जीत गई है.

इस मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में तीसरे वनडे में एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है. मिताली राज ने यूं तो कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. लेकिन हाल ही में उन्होंने एक और शानदार रिकॉर्ड अपने किया है. तो आइए जानते हैं हाल ही में मिताली राज ने कौनसा एक रिकार्ड और अपने नाम कर लिया है.

दरअसल मिताली 200 वन-डे खेलने वाली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. जानकारी के लिए आपको बता दें कि मिताली राज ने साल 1999 में आयरलैंड के खिलाफ वन-डे में डेब्यू किया था. इन्होंने अपने पहले ही मैच में नाबाद 114 रन की पारी खेली थी.

जून 2018 में मिताली राज टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 2000 रन बनाने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज भी हैं. इसके अलावा मिताली राज महिला एक दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6,000 रनों को पार करने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं. टेस्ट क्रिकेट मैच में दोहरा शतक बनाने वाली पहली महिला भी मिताली राज ही हैं.

बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहला टेस्ट क्रिकेट मैच 31 अक्टूबर 1976 को बैंगलोर में वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला था जबकि पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय 1 जनवरी 1978 को कलकत्ता में इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला था. और टीम ने पहला टी-20 मैच 5 अगस्त 2006 को डर्बी में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था.

Published by Lakhan Sen on 02 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles