धोनी और भुवनेश्वर समेत कई खिलाड़ियों की रैंकिंग में सुधार, भारत दूसरे पायदान पर काबिज

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय अपने सबसे अच्छे फॉर्म में चल रही है. जहां भारत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. वहीं न्यूजीलैंड में हुई 5 मैचों की सीरीज भी 4-1 से अपनी नाम कर ली है. इसी के साथ भारतीय टीम आईसीसी की ताजा रैंकिंग में नंबर दो पर आ चुकी है. वहीं इंग्लैंड की टीम नंबर एक पर काबिज है.

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया सीरीज में लगातार 3 अर्धशतक मारने वाले भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में 3 स्थान ऊपर आ गए हैं. यह दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज अब बल्लेबाजों की रैकिंग में 17वें स्थान पर काबिज हैं. वनडे रैंकिंग में फिलहाल नंबर एक पायदान पर इंग्लैंड 126 प्वाइंट्स के साथ टिका हुआ है. वहीं सीरीज में बेहतर करने वाले युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार सहित केदार जाधव को भी फायदा हुआ है.

युजवेंद्र चहल एक पायदान की छलांग लगाकर गेंदबाजों की रैंकिंग में पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं, जबकि भुवनेश्वर कुमार ने छह पायदान की छलांग लगाते हुए नंबर 17 पर कब्जा कर लिया है. विराट के चाहने वालों के लिए खुशखबरी है कि आखिरी दो मैचों में ना खेलने के बावजूद उनकी नंबर एक पायदान को कोई नुकसान नहीं हुआ है, वहीं जसप्रीत बुमराह भी नंबर एक पर ही काबिज हैं.

इसके अलावा भारतीय ऑलराउंडर खिलाड़ी केदार जाधव को आठ पायदानों का फायदा हुआ है और वह 35वें नंबर पर पहुंच गए हैं. केदार ने पिछले कुछ समय से शानदार ऑलराउंडर की भूमिक निभाई है. आखिरी दो मैचों में कोहली को आराम दिए जाने के बाद कप्तान की जिम्मेदारी संभालने वाले रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर हैं. वहीं रोहित के सालमी जोड़ीदार शिखर धवन 744 अंकों के साथ 10वें स्थान पर हैं.

विदेशी खिलाड़ियों की बात करें तो हाशिम अमला 16वें से 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं. सीरीज में 12 विकेट चटकाने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट सात पायदान की छलांग लगाकर नंबर तीन पर काबिज हो गए हैं. भारत के हाथों 1-4 से शिकस्त झेलने वाली किवी टीम चौथे स्थान पर पहुंच गई है.

Published by Yash Sharma on 05 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles