हैप्पी रोज डे : हर रंग के फूल का अलग होता है महत्व, जानिए क्यों मनाते हैं रोज डे?

Get Daily Updates In Email

अपने प्यार को जताने के लिए या उसे सेलिब्रेट करने के लिए कभी भी खास दिन या खास मौके की जरुरत नहीं होती है. लेकिन इसी बीच आपको अपने पार्टनर को अपना प्यार जाहिर करने के लिए अगर 1 या 2 दिन ही नहीं बल्कि पूरे 7 दिन दे दिए जाएँ तो कैसा होगा? शायद इससे खूबसूरत कुछ नहीं होगा. वैसे तो इस दिन को लेकर कई कहानियां हैं. रोज से इंग्लिश अक्षर के आखिर में आ रहे E को आगे लगा दिया जाए तो बनता है ‘Eros’. जो कि प्रेम के देवता हैं. ग्रीक माइथोलॉजी के अनुसार प्रेम की देवी ‘Venus’ को भी गुलाब बेहद पसंद हैं. आपको बता दें क्लियोपेट्रा के वक्त से लाल गुलाब प्यार का प्रतीक रहा है और आज भी इसकी इम्पोर्टेंस कम नहीं हुई है.

ये है रोज़ का महत्व

जी हां, इस साल फिर से सभी के लिए प्यार के वो 7 दिन आ चुके हैं. आज से इस वीक की शुरुआत हो चुकी है. आज से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है. आज वैलेंटाइन वीक का पहना दिन यानी रोज़ डे है. तो चलिए जानते हैं क्या है सभी कलर के रोज़ का महत्व.

View this post on Instagram

😍🌹✨ @khristinabelous

A post shared by 💞Flor De Passion (@flordepassion) on

रेड रोज़

आज के दिन सभी प्यार करने वाले एक दूसरे को रेड रोज़ देते हैं. रेड रोज़ को प्यार का प्रतीक माना जाता है. इसी दिन लव बर्ड्स एक दूसरे को गुलाब देकर अपनी फीलिंग शेयर करते हैं. आपको बता दें कि रोज़ दुनियाभर में प्यार, सच्चाई और गर्मजोशी का प्रतीक माना जाता है.

यलो रोज़

लव बर्ड्स जहां एक दूसरे को रेड रोज़ देकर अपने प्यार की शुरुआत करते हैं तो वहीं आज आप अपने करीबी दोस्त को यलो रोज़ भी दे सकते हैं. यलो रोज़ देकर आप अपने करीबी दोस्त को भी यह बता सकते हैं कि वह आपकी लाइफ में कितना इम्पोर्टेन्ट हैं.

व्हाईट रोज़

वैलेंटाइन आपको अपने ऐसे रिश्ते सुधारने का भी मौका देता है जिनमें कड़वाहट आ चुकी हो. आज के लिए आप अपने किसी ऐसे फ्रेंड को व्हाईट रोज़ दे सकते हैं जिनसे आप बिगड़े हुए संबंध को फिर से ठीक करना चाहते हैं. बता दें व्हाईट रोज़ प्योरिटी, मासूमियत का प्रतीक होता है.

View this post on Instagram

おはようございます(✿ᴖ.ᴖ✿) ハンスゲーネバイン&レオナルド・ダ・ヴィンチ🌹✨ 過去pic(2018.5月) * 2枚目はうさぎちゃんのお饅頭₍ᐢ。•༝•。ᐢ₎ 見かけたら必ず買っちゃう悪いクセです😆💦 久々にかわいいお地蔵さんと共に贈るメッセージです(。•ᴗ•。)♡ いいねやコメントを下さるインスタ通しての出会いに感謝です💖 いつもありがとうございます✨ * 今日から2月ですね➰😊 Postとはかけ離れた白い風景のスタートとなりました❄️ 今月もよろしくお願いします🍀 * * #薔薇#バラ#ばら#roselove#rose#roses#roselover#roselovers#rosestagram#instarose#baraiegram#rosaorigram#myrose#myroses#flower#flowers#prettyroses#beautifulroses#gardenrose#バラのある生活#バラのある暮らし #pinkrose#pinkroses

A post shared by 🍀Misako🍀 (@misa_flowers) on

पिंक रोज़

अगर आप वैलेंटाइन को अपरंपरागत तरीके से मनाना चाहते हैं तो आप आपके किसी भी करीबी को पिंक रोज़ दे सकते हैं. पिंक रोज़ ख़ुशी, जॉय और ग्रेटीटयूट का प्रतीक है.

ऑरेंज रोज़

ऑरेंज कलर उग्र इमोशन को रिप्रेजेंट करता है. यह पैशन और एनर्जी का प्रतीक होता है. अगर आपको किसी के लिए इंटेंस डिजायर फील करते हैं तो आप किसी स्ट्रांग मैसेज के साथ ऑरेंज रोज़ दे सकते हैं.

पीच रोज़

पीच रोज़ फर्स्ट ब्लश और एप्रिसीएशन का प्रतीक होता है. अगर आप किसी की ब्यूटी और मोडेस्टी की तारीफ़ करना चाहते हैं तो आप पीच कलर का रोज़ दे सकते हैं.

Published by Yash Sharma on 07 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles