आज के दिन अपने पार्टनर से करें स्पेशल प्यार का इजहार, जानिए इसके साइंटिफिक महत्व को

Get Daily Updates In Email

वैलेंटाइन वीक के चलते दुनियाभर में इसकी विशेष धूम है. इस वीक में आज का दिन यानी 13 फरवरी किस डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन हर कोई अपने पार्टनर से प्यार का इजहार करता है. वैलेंटाइन वीक के सबसे खास दिनों में से एक किस डे अपने आप में बेहद स्पेशल है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप इस दिन को किस तरह से सलिब्रेट करें कि यह दिन और खास बन जाए.

इस दिन को इतना खास बना दीजिए कि जिसे आप और आपका पार्टनर जिंदगी भर ना भूल पाएं. आज के व्यस्त जीवन में खूबसबूरत यादें बनाने के मौके काफी कम ही मिलते हैं. अगर ऐसे में एक मौका भी आपको मिलता है तो किसी हाल में उससे ना चूकें और पूरी ईमानदारी से उसे खास बनाने की कोशिश में लग जाएं. इस दिन आप अपने पार्टनर को विशेष सरप्राइज देकर भी अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं.

अगर आप अपने पार्टनर से दूर हैं तो सोशल मीडिया के माध्यम से कईं तरह के कोट्स भेजकर भी अपने प्यार का दर्शा सकते हैं. आखिरकार यह भावनाओं की अभिव्यक्ति ही है. कई बार शब्द वह काम नहीं कर पाते जो तस्वीरें कर जाती हैं. इन पिक्स के जरिए आप भी स्नेहिल भाव वहां तक पहुंचा सकते हैं जहां यह पहुंचाना चाहते हैं. जैसा की आजकल वाट्सऐप और फेसबुक  चलन है जिसके माध्यम से आप अपने दिल की  अपने पार्टनर को बता सकते हैं.

आप अपने पार्टनर को खुश करने के लिए रोमांटिक इमेज भी शेयर कर सकते हैं. इतना ही नहीं गूगल सर्च इंजन पर भी इमेजेज सर्च कर आप उन्हें भेज सकते हैं. किस डे पर आप इन तस्वीरों को ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और एसएमएस पर भी शेयर कर सकते हैं. फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक किस करने से हमारी बॉडी में एंडोर्फिन, सेरोटोनिन और केटाकोलामाइन हार्मोन का स्तर बढ़ता है. जो हमें अंदरूनी तौर पर खुश रखते हैं.

एंडोर्फिन हार्मोन को खुशी के हार्मोन के नाम से जाना जाता है. जो हमारे मूड को खुश रखने में अहम भूमिका अदा करता है. शोध के मुताबिक किसिंग से हमारी बॉडी में कॉर्टिसॉल हार्मोन का स्तर कम होता है. जिसे आप स्ट्रेस हार्मोन के नाम से जानते हैं. बॉडी में इस हार्मोन का स्तर बढ़ने से हमारे अंदर तनाव बढ़ जाता है.

Published by Yash Sharma on 13 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles