संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है प्यार का यह दिन, 270 ईसवी से किया जा रहा है सेलिब्रेट

Get Daily Updates In Email

14 फरवरी को पूरे विश्व में वैलेंटाइन डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन छोटे-बड़े हर कपल्स अपने पार्टनर्स से दिल की बातें शेयर करते हैं. इससे पहले इसे पूरे हफ्ते मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक में पूरे सात दिन प्यार के नाम होते हैं. इन्हें वैलेंटाइन लव डेज भी कहते हैं. इस दिन प्यार करने वाले अपने भावनाओं और प्यार उस व्यक्ति के प्रति जाहिर करते हैं जिनसे वह प्रेम करते हैं.

लेकिन शायद ही कोई जानता होगा कि आखिर 14 फरवरी के दिन ही वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है और इसे इसी नाम से ही क्यों मनाते हैं. जानते हैं इसके पीछे की छिपी कहानी के बारे में जो शायद ही किसी को पता होगी. दरअसल, 270 ईसवी में माना जाता है कि संत वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में मान्यता रखते थे. लेकिन रोम में एक राजा क्लाउडियस हुआ करता था जिसने प्यार करने और प्रेम संबंध बनाने पर पाबंधी लगाई हुई थी. वह प्रेम विवाह को गलत मानते थे.

View this post on Instagram

#valentinenepal #valentineday2019

A post shared by Sabda Nepal (@sabda.np) on

इस पर संत वैलेंटाइन ने राजा के आदेशों की अवहेलना कर प्रेम का संदेश दिया. लिहाजा उन्हें जेल में डाल दिया गया और 14 फरवरी 270 को फांसी पर लटका दिया गया. दुनिया को अलविदा कहने से पहले संत वैलेंटाइन ने अपनी प्रेमिका को अंतिम प्रेम पत्र लि‍खा. इसमें उन्होंने अंत में साइन करते हुए लिखा ‘फ्रॉम योर वैलेंटाइन’. इसके बाद से वैलेंटाइन को सम्मानित करने के लिए 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे रूप में मनाया जाने लगा.

इस दिन हर कोई कपल अपने इस खास दिन को मनाने के लिए अनोखे तरीके अपनाते हैं. इस मौके पर दोस्त एक दूसरे को वैलेंटाइन मैसेज, लव मैसेज और रोमांटिक वैलेंटाइन डे कोट्स शेयर करते हैं. कुछ लोग अपने वैलेंटाइन को ग्रीटिंग कार्ड देना भी पसंद करते हैं.  7 फरवरी से शुरू होने वाले वैलेंटाइन वीक का पहला दि‍न रोज़ डे होता है. 8 फरवरी को प्रपोज़ डे, 9 फरवरी को चॉकलेट डे, 10 फरवरी को टेडी डे, 11 फरवरी को प्रॉमिस डे, 12 फरवरी को हग डे, 13 फरवरी को किस डे और 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे के रूप में मनाया जाता है.

Published by Yash Sharma on 14 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles