ऑस्ट्रेलियाई सीरीज के लिए आज होगा चयन, कोहली की होगी वापसी तो रोहित को मिल सकता है आराम

Get Daily Updates In Email

आज भारतीय टीम 24 फरवरी से शुरू होने वाली श्रृंखला में दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय और पांच वन-डे खेलेगी. यह 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले विश्व कप से पहले भारतीय टीम की आखिरी श्रृंखला होगी. इसके लिए आज चयन समिति द्वारा टीम की घोषणा की जाएगी. ऐसा माना जा रहा है कि चयनकर्ता वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए ही टीम का चयन करेंगे.

न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दो वनडे और तीन टी-20 से बाहर रहे कप्तान विराट कोहली की वापसी तय मानी जा रही है. वहीं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के लिए खलील अहमद और जयदेव उनादकट के बीच मुकाबला है. चयन समिति के लिए महेंद्र सिंह धोनी के साथ दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से एक को चुनने या 15 सदस्यों की टीम में दोनों को ही चुनने पर फैसला लेना मुश्किल होगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पता चलेगा कि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से कौन खिलाड़ी विशेषज्ञ बल्लेबाज और दूसरे विकेटकीपर के रूप में इंग्लैंड जाने के लिए योग्य होंगे.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए कुछ सीनियर खिलाड़ियों को विश्राम मिलेगा. जबकि आजमाए जा रहे कुछ खिलाड़ी इस सीरीज में खुद को साबित करेंगे. सूत्रों की मानें तो जिन खिलाड़ियों को विश्राम दिया जाएगा उनके लिए तय है कि वह विश्व कप टीम का हिस्सा बनेंगे. वहीं विराट की अनुपस्थिति में कप्तानी संभालने वाले रोहित शर्मा को विश्राम दिया जा सकता है.

वहीं बल्लेबाज विजय शंकर और गेंदबाज खलील अहमद को लेकर भी चयनकर्ताओं को काफी मुश्किल का सामना करा पड़ सकता है. सूत्रों के अनुसार, ‘अभी के हालात में तो ऐसा लग रहा है कि विजय शंकर को ही मौका मिलेगा. हालांकि, खलील में भी हमने प्रतिभा देखी है और वह स्मार्ट गेंदबाज है. खलील को अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है.’

वहीं दूसरी ओर वर्ल्ड कप के लिए चयनकर्ताओं ने 13 खिलाड़ियों का चयन लगभग कर लिया है. इनमें विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी शामिल हैं.

Published by Yash Sharma on 15 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles