बर्थडे : रणधीर नहीं चाहते थे करिश्मा और करीना को एक्ट्रेस बनाना, इसलिए पत्नी से रहे थे 19 साल दूर

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में कपूर खानदान का नाम बहुत चर्चित है. इसी में से राज कपूर के बेटे रणधीर कपूर आज अपना 72 वां जन्मदिन मना रहे हैं. रणधीर कपूर ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. उनकी पहली फिल्म ‘श्री 420’ थी. इसके बाद साल 1971 में रणधीर कपूर ने बतौर निर्देशक फिल्म ‘कल, आज और कल’ में काम किया था.

इस फिल्म में मुख्य एक्ट्रेस बबीता थीं. इस फिल्म के बाद से ही दोनों एक-दूसरे के करीब आ गए और बाद में दोनों ने शादी करने का फैसला किया. हालांकि राजकपूर को यह रिश्ता मंजूर नहीं था लेकिन बहुत मनाने के बाद वह माने और दोनों ने शादी की. इस जोड़ी की दो बेटियां हैं. करिश्‍मा कपूर और करीना कपूर और दोनों बेटियां बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्र‍ियां हैं.

शादी के बाद बबीता ने अपने फ़िल्मी करियर को छोड़ दिया. लेकिन वह अपनी बेटियों को एक्ट्रेस बनाना चाहती थीं. हालांकि रणधीर इसके सख्त खिलाफ थे. लेकिन बबीता ने फैसला कर लिया था. करिश्मा ने बॉलीवुड में कदम रखा तो रणधीर और बबीता का रिश्ता टूटने की कगार पर आ गया. 1988 में बबीता अपनी दोनों बेटियों के साथ रणधीर को छोड़कर चली गईं और दोनों बेटियों का करियर बनाने में लग गईं. साल 1988 में बबीता घर से गईं और 1991 में करिश्मा ने फिल्म प्रेम कैदी से अपने करियर की शुरुआत की.

करिश्मा के फिल्मों में आने के बाद साल 2000 में करीना ने भी अपने करियर की शुरुआत कर दी थी. इसके बाद साल 2007 में बबीता घर वापस आईं. बिना तलाक लिए बबीता रणधीर कपूर से 19 साल तक अलग रहीं. यह कपूर खानदान में पहली बार था जब वहां की किसी लड़की ने फिल्मों में काम किया था. इसके चलते बबीता और रणधीर को कईं सालों तक अलग भी रहना पड़ा.

भले ही रणधीर कपूर अपनी बेटियों के एक्टिंग करियर को अपनाने से नाखुश रहे हों लेकिन अब वह अपनी बेटियों की कामयाबी पर गर्व महसूस करते हैं. एक इंटरव्यू में रणधीर ने कहा था, वह आज यह देखकर खुश हैं कि उनकी बेटियां अपनी जिंदगी में कामयाब हैं और उनसे ज्‍यादा अमीर भी हैं.’

Published by Yash Sharma on 15 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles