ईरानी कप में लगातार तीन शतक लगाकर हनुमा ने रचा इतिहास, एक मैच की दोनों पारियों में ठोके शतक

Get Daily Updates In Email

रणजी चैंपियन विदर्भ और रेस्ट ऑफ इंडिया के बीच खेले जा रहे ईरानी कप का चौथा दिन हनुमा विहारी के नाम रहा. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे विहारी ने शुक्रवार को ईरानी कप में इतिहास रच दिया. ईरानी कप में शेष भारत ने विदर्भ के खिलाफ अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 374 रन बनाकर घोषित की. इस पारी में हनुमा विहारी ने नाबाद 180 रन बनाए. इस मैच में यह उनका दूसरा शतक है.

इससे पहले पहली पारी में उन्होंने 114 रन बनाए थे. हनुमा ने इस तरह अपना 17वां प्रथम श्रेणी शतक लगाया. हनुमा का ईरानी कप में यह तीसरा शतक है. वह लगातार तीन शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. उन्होंने पिछले साल भी विदर्भ के खिलाफ ही 183 रन की पारी खेली थी. चौथे ही दिन लंच से कुछ देर पहले विहारी ने अक्षय वखारे की गेंद पर चौका जड़कर जैसे ही अपना शतक पूरा किया, वैसे ही हनुमा विहारी ने ‘ट्रिपल धमाल’ कर डाला. इसके साथ ही हनुमा साल 2011 में शिखर धवन के बाद ईरानी ट्रॉफी की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रेस्ट ऑफ इंडिया ने अपनी पहली पारी में 330 रन बनाकर आउट हो गई. इस दौरान 25 साल के हनुमा ने 211 गेंदों पर 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से सबसे अधिक 114 रन रन शानदार शतकीय पारी खेली थी. वहीं विदर्भ ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 37 रन बनाए हैं और वह लक्ष्य से 243 रन पीछे है। इससे पहले शेष भारत ने अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 374 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी.

हनुमा विहारी ने अब तक 69 फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट मैचों में 57.52 के औसत से 5465 रन बनाए हैं, जिसमें 15 शतक और 27 अर्धशतक शामिल हैं. इसके अलावा वह भारत के लिए चार टेस्‍ट मैच भी खेल चुके हैं. उन्होंने इन टेस्ट मैचों की सात पारियों में 23.85 के औसत से 167 रन बनाए हैं. विहारी ने जुलाई 2018 में इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया था.

Published by Yash Sharma on 16 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles