50 के दशक में एक्ट्रेस मधुबाला ने कराया था फोटोशूट, अपने फैशन को लेकर दुनियाभर में थीं मशहूर

Get Daily Updates In Email

मधुबाला अपने जमाने की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस होने के साथ ही फैशन आइकॉन भी थीं. उनके बारे में एक अमेरिकी मैगजीन ने 1950 में लिखा था कि, ‘मधुबाला बॉलीवुड की ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी स्टार हैं.’ सफेद और काली साड़ियों में मुधाबाला की खूबसूरती उनके चाहने वालों के दिलों में उतर जाती थी. वैलेंटाइन डे के दिन जन्मी मधुबाला का हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में काफी अहम योगदान है.

महज 36 साल की उम्र में ही इस दुनिया के रंगमंच से अपना किरदार निभा कर विदा लेने से पहले मधुशाला ने अपनी एक ऐसी पहचान बना ली थी. इतना ही नहीं सालों बाद भी वह आज सिनेमा के चाहने वालों की पसंदीदा एक्ट्रेस में वे एक हैं. आज भी कई अभिनेत्रियां उन्हें अपना रोल मॉडल मानती हैं. साल 1951 में बुर्क ने मधुबाला का ग्लैमरस ब्लैक एंड व्हाइट फोटोशूट किया था. फोटोशूट के दौरान मधुबाला ने साड़ी और टॉप-स्कर्ट पहना था.

उनके इस फोटोशूट के दौरान वह फ़ोटोज़ में कभी बैडरूम में लेटी हुई नजर आ रही हैं तो कभी टैरेस पर खड़ी नजर आ रही हैं. साथ ही वह कभी सीढिय़ों पर चढ़ती नजर आ रही हैं. तो कभी साड़ी का पल्लू संवारती और संभालती दिख रही हैं. साड़ियों को लेकर उनका जबरदस्त सेंस था.

उनकी वार्डरौब साड़ियों से भरी रहती थी. 50 के दशक में मुधाबाला का फैशन भारतीय महिलाओं के लिए खूबसूरती का सिंबल बन गया था. मधुबाला के ढीले-ढाले टाउजर्स और रंग-बिरंगे शर्ट फैशन का अल्टीमेट सिंबल था.

View this post on Instagram

Favourite ❤️ 🙂 . . . . . #madhubala

A post shared by KA (@_kanchansinghnegi) on

मधुबाला के आइकॉनिक रेड लिप शेड्स बॉलीवुड हिस्ट्री में बेस्ट ब्यूटी के तौर पर मशहूर हैं. साथ ही उन्हें ज्वेलरी से भी बहुत लगाव था. वह जितनी शानदार अदाकारा थीं. उससे कहीं ज्यादा खूबसूरत एक्ट्रेस भी थीं. ‘महल’, ‘मिस्टर एंड मिसेज 55’, ‘हावड़ा ब्रिज’, ‘चलती का नाम गाड़ी’, ‘मुगल-ए-आजम’, ‘हाफ टिकट’ जैसी कई फिल्में आज भी उनकी याद दिलाती हैं.

1960 में जब ‘मुगल-ए-आज़म’ रिलीज़ हुई तो इस फ़िल्म ने मधुबाला को एक अलग ही स्तर पर पहुंचा दिया. इसमें ‘अनारकली’ की भूमिका उनके जीवन की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका कही जाती है. उन्होंने अपने छोटे से करियर में फिल्म इंडस्ट्री के शिखर को पा लिया था.

Published by Yash Sharma on 16 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles