बर्थडे : परिवार की मदद के लिए चाय बेचते थे अन्नू कपूर, श्याम बेनेगल ने दी थी फिल्म में जगह

Get Daily Updates In Email

फिल्म इंडस्ट्री की जाने माने अभिनेता अन्नू कपूर ने कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया है. एक्टर, प्रेजेंटर और सिंगर अन्नू कपूर बॉलीवुड के उन कलाकारों में से हैं जो अपनी प्रतिभा के दम पर इस मुकाम पर पहुंचे हैं. 20 फरवरी 1956 को जन्मे अन्नू अपनी पहचान सिंगिंग रियलिटी शो ‘अंताक्षरी’ से बनाई.

इतना ही नहीं अन्नू कपूर का रेडियो शो ‘सुहाना सफर विथ अन्नू कपूर’ काफी फेमस है. इस शो में अन्नू कपूर फिल्मी दुनिया की कुछ अनकही कहानियां सुनाते हैं. सभी फिल्मी सितारों के किस्से सुनाने वाले अन्नू कपूर की कहानी शायद किसी ने नहीं सुनी होगी. पंजाबी परिवार में जन्मे अन्नू कपूर की मां बंगाली थीं.

वहीं उनके पिता पारसी थिएटर कंपनी चलाते थे. जो शहर-शहर जाकर गली-नुक्कड़ पर परफॉर्म करते थे. अन्नू कपूर की मां एक क्लासिकल डांसर थीं. इतना ही नहीं उनकी मां 40 रुपए की सैलरी पर एक स्कूल में पढ़ाती थीं. अन्नू कपूर ने अपने परिवार की आर्थिक मदद के लिए चाय का स्टॉल लगाया. जब यह काम नहीं चला तो चूरन के नोट बेचा करते थे. साथ ही अन्नू लॉटरी टिकट भी बेचा करते थे.

इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन ले लिया. एक थिएटर में प्ले के दौरान अन्नू कपूर ने 23 साल की उम्र में 70 साल के बुड्ढे का रोल निभाया था. इस नाटक को देखने के लिए फिल्म मेकर श्याम बेनेगल भी पहुंचे थे और वहां उन्हें अन्नू की परफॉर्मेंस बहुत पसंद आई. इसके बाद ही अन्नू कपूर ने अपने करियर की शुरुआत श्याम बेनेगल की फिल्म ‘मंदी’ से की थी. फिल्मों के अलावा अन्नू कपूर ने कई टीवी शो होस्ट किए हैं. टीवी शो ‘अंताक्षरी’ उनके यादगार शो में से एक है.

फिलहाल अभिनेता 92.7 एफएम पर शो ‘सुहाना सफर विथ अन्नू’ होस्ट करते हैं. यह एक डेली शो है. उन्हें हिंदी फिल्म विक्की डोनर में डॉ. चड्ढा की बेहतरीन भूमिका अदा करने के लिए फिल्मफेयर अवार्ड और नेशनल अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. उन्होंने कई और फिल्मों में भी बेहतरीन अदाकारी की छाप छोड़ी है.

Published by Yash Sharma on 20 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles