अपने ज़माने की बेहतरीन अदाकारा रहीं नूतन, उनकी पोती प्रनूतन भी कर रही हैं अब बॉलीवुड डेब्यू

Get Daily Updates In Email

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक के बाद एक कई एक्ट्रेसेस एंट्री कर रही हैं. ऐसे में फिल्म ‘नोटबुक’ से बॉलीवुड की पारी की शुरुआत करने जा रहीं प्रनूतन ने बातचीत में कहा कि दादी नूतन के नाम के नाम को लेकर उन पर दवाब रहा है. क्योंकि लोग उन्हें उसी नज़रिए से देखने वाले हैं. फिल्म नोटबुक के ट्रेलर लॉन्च के बाद प्रनूतन ने मीडिया से बात की. उन्होंने इस दौरान उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी दादी की फिल्मों से ही एक्टिंग की बारीकियां सीखी हैं.

प्रनूतन की दादी नूतन समर्थ बहल जिन्हें पूरा देश नूतन के नाम से जानता है. सिनेमा जगत की सबसे जानी मानी और उम्दा अदाकारा रही हैं. 5 बार फिल्मफेयर और पद्मश्री जीतने वाली यह अदाकारा अपनी बहुमुखी अभिनय के लिए काफी लोकप्रिय थीं. उनके सबसे उम्दा किरदार जिन्होंने उन्हें हिन्दी सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा बनाया. और जिन्हें देखकर उनकी पोती प्रनूतन ने एक्टिंग सीखी है.

1. सीमा

साल 1955 में आई इस फिल्म में नूतन ने गौरी का किरदार निभाया था. इसी फिल्म से नूतन ने सिनेमा जगत में कदम रखा था. फिल्म में उनके अलावा मशहूर कलाकार बलराज साहनी भी थे और इसे डायरेक्ट अमिय चक्रवर्ती ने किया था.

2. सोने की चिड़िया

1958 में आई इस फिल्म में उन्होंने लक्ष्मी का किरदार निभाया था. इस फिल्म को डायरेक्ट शाहिद लतीफ ने किया था. फिल्म में उनके अलावा बलराज साहनी, चंदा और तलत महमूद भी थे.

View this post on Instagram

आज ही के दिन 1936 में मशहूर और खूबसूरत अदाकारा नूतन का जन्म मुंबई में हुआ था, ऩूतन को 'सुजाता, पेइंग गेस्ट, सरस्वती चंद्र, मिलन और मैं तुलसी तेरे आंगन की' जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए जाना जाता है, इन्होंने 6 फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम किए साथ ही पद्म श्री से भी नवाजी गईं One This Day in 1936 legendary actress Nutan was born in Mumbai. In a career span of over four decades in Bollywood Nutan gave several hits like Sujata (1959), Bandini (1963), Milan(1967), Saudagar (1973), Meri Jung (1985) and Naam (1986) . Nutan was awarded the Padma Shri by the Government of India in 1974. #Bollywood #Nootan #History #TodayInHistory #OnThisDay #PadmaShri

A post shared by Educational Panacea (@educationalpanacea) on

3. अनाड़ी

साल 1959 में आई फिल्म अनाड़ी में नूतन आरती का किरदार निभा रही हैं जो एक अमीर आदमी की बेटी हैं. फिल्म को डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी ने किया था. दर्शकों को राज कपूर और नूतन का यह ऑन स्क्रीन कपल बहुत पसंद आया था.

View this post on Instagram

Old is gold….. #Evergreen #nootan

A post shared by Love prince (@ajay_singh_1_4_3) on

4. तेरे घर के सामने

साल 1963 में आई इस फिल्म में नूतन ने सुलेखा का किरदार निभाया. साल के पहले दिन रिलीज़ हुई यह फिल्म बहुत बड़ी हिट रही और उस साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी. फिल्म को प्रोड्यूस देवा आनंद ने किया और डायरेक्ट उनके भाई विजय आनंद ने किया था.

5. बंदिनी

इस फिल्म में उन्होंने कल्याणी का किरदार निभाया था. साल 1963 को रिलीज़ हुई फिल्म उन दिनों की पहली महिला केंद्रित फिल्म थी. और इसकी कहानी बंगाली उपन्यास तमासी पर आधारित थी. फिल्म का निर्देशन मशहूर डायरेक्टर बिमल रॉय ने किया था. और फिल्म में नूतन के अलावा धर्मेंद और अशोक कुमार भी मुख्य भूमिकाओं में नज़र आए थे. इस फिल्म के लिए नूतन को बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब भी मिला था.

Published by Yash Sharma on 23 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles