बर्थडे: मां के नाम को साथ लगाते हैं संजय ‘लीला’ भंसाली, फिल्मों में दर्शाते हैं अधूरा प्रेम

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे मशहूर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर संजय लीला भंसाली आज अपना 55 वां जन्मदिन मना रहे हैं. 24 फरवरी को जन्मे संजय ने कई बेहतरीन फिल्मों का निर्देशन किया है. भंसाली ने अपना करियर विधु विनोद चोपड़ा के साथ बतौर सहायक निर्देशक शुरू किया था. विधु के साथ भंसाली ने ‘परिन्दा’ और ‘1942 अ लव स्टोरी’ जैसी फ़िल्में की हैं.

साल 2002 मे आई भंसाली निर्देशित फिल्म देवदास उस समय की सबसे महंगी फिल्म थी. इस फिल्म के निर्माण में 50 करोड रुपए लगे थे और इसने करीब 100 करोड रूपए का कारोबार किया था. उस साल इस फिल्म ने 5 राष्ट्रीय पुरस्कार और 10 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते थे. 2005 में प्रदर्शित उनकी फिल्म ब्लैक के लिए उन्हें एक बार फिर से हिन्दी सिनेमा का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला. 2015 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.

संजय ने अपने नाम के साथ अपनी मां का नाम जोड़ा हुआ है. दरअसल लीला संजय की मां का नाम है और वह अपनी मां के बेहद करीब हैं. संजय लीला भंसाली जब ‘हम दिल दे चुके सनम’ बना रहे थे. तब उन्हें अपनी कोरियोग्राफर वैभवी मर्चेंट से प्यार हो गया था. उस दौरान दोनों कई मौके पर साथ देखे जाते थे.

मीडिया में भी दोनों के अफेयर की खूब चर्चा रही. इतना ही नहीं खबरें तो यह भी थीं कि दोनों जल्द ही शादी कर लेंगे लेकिन दोनों ने कभी अपने प्यार को खुलकर नहीं कबूला. संजय हमेशा अपनी पर्सनल लाइफ को छिपाकर रखते हैं. अपने एक इंटरव्यू में इस बात को माना था कि वह रिलेशनशिप में थे लेकिन वह चल नहीं सका. उन्होंने माना था कि उनकी जिंदगी अधूरी हो सकती है लेकिन दुखभरी नहीं है.

तब संजय लीला भंसाली ने इंटरव्यू में कहा था कि, ‘प्रेम, दर्द, जुनून और इनसे जुड़ी हर बात ने मुझे वह बनाया जो मैं आज हूं. मैंने जुनून भरी प्रेम कहानियां बनाई हैं क्योंकि मेरी जिंदगी में प्यार नहीं है. मेरी आर्ट मेरी जिंदगी के अधूरेपन को भरने का काम करती है. बेशक मेरी जिंदगी अधूरी हो सकती है लेकिन यह दुखभरी नहीं है.’

Published by Yash Sharma on 23 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles