गुलजार से लेकर रहमान तक फिल्म जगत के वो 5 कलाकार जिन्हें पहले मिल चुका है ऑस्कर अवार्ड

Get Daily Updates In Email

फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाला हर कलाकार का सपना होता है कि उसे भी अपने किरयर में एक बार ऑस्कर अवॉर्ड मिले. लेकिन इस अवार्ड को पाना इतना आसान भी नहीं है. इस समय Oscar Awards 2019 पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. 91वें अकादमी अवॉर्ड्स से यह खबर सामने आई है कि लघु फ़िल्म ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’ को बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट कैटिगरी फ़िल्म के लिए ऑस्कर अवॉर्ड 2019 मिला है. यह फिल्म यूपी के के हापुड़ जिले के काठी खेड़ा गांव की रहने वाली युवती स्नेह पर बनाई गई है. इस खबर के साथ तय हो गया है कि, भारत को अब 6 वीं वार ऑस्कर अवॉर्ड मिलने वाला है. खैर इस पोस्ट में हम आपको मिलवाने जा रहे हैं उन भारतीय लोगों से जिन्हें पहले के कुछ सालों में यह पुरस्कार मिल चुका है.

भानु अथैया

courtesy

ऑस्कर पुरस्कार पाने वाले भारतीयों में भानु अथैया का नाम सबसे ऊपर है. बता दें कि भानु अथैया को साल 1983 में जॉन मोलो के साथ ‘गांधी’ फ़िल्म में बेस्ट कॉस्ट्यूम डिज़ाइन के लिए ऑस्कर पुरुस्कार मिला था. हर किसी ने भानु अथैया द्वारा डिज़ाइन की गई कॉस्ट्यूम की तारीफ की थी.

सत्यजीत रे

courtesy

ऑस्कर पुरुस्कार पाने वाले भारतीयों में दूसरे नंबर पर नाम आता है भारतीय सिनेमा के मशहूर फ़िल्मकार ‘सत्यजीत रे’ का. जानकारी के लिए आपको बता दें कि ‘सत्यजीत रे’ को 1991 में ऑस्कर अवॉर्ड मिला था. खास बात तो यह हैं कि ‘सत्यजीत रे’ के लिए ऑस्कर अवॉर्ड अकादमी ने उन्हें यह अवार्ड घर भेजा था. दरअसल उस समय ‘सत्यजीत रे’ की तबियत ख़राब थी. इस वजह से वे अवॉर्ड लेने नहीं जा सके थे.

रेसुल पोक्कुट्टी

courtesy

साल 2008 में फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर अवॉर्ड रेसुल पोक्कुट्टी को मिला था.

ए.आर. रहमान

courtesy

बॉलीवुड के फेमस सिंगर और संगीतकार ए.आर. रहमान को भी साल 2008 में सर्वश्रेष्ठ संगीत और सर्वश्रेष्ठ गीत के लिए ऑस्कर पुरुस्कार मिल चुका है. यह पुरुस्कार उन्हें फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के गाने ‘जय हो’ के लिए मिला था.

गुलजार साहब

courtesy

साल 2008 में आई फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए गुलजार साहब को सर्वश्रेष्ठ गीत का ऑस्कर अवार्ड मिला था. हालांकि वे खुद अवॉर्ड लेने नहीं जा पाए थे.

Published by Lakhan Sen on 25 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles